विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में 'जहरीली' हवा से लोगों को राहत, कई जिलों में देर रात से हो रही बारिश

Air Pollution in Rajasthan: भारतीय मौसम विभाग ने आज दिन में भी राजस्थान के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना जारी करते येलो अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में 'जहरीली' हवा से लोगों को राहत, कई जिलों में देर रात से हो रही बारिश
राजस्थान में शुरू हुआ बारिश का सिलसिला (फाइल फोटो).

Weather Today in Rajasthan: दिवाली से पहले मौसम ने अचानक करवट ले ली है, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलती नजर आ रही है. देश की राजधानी दिल्ली समेत NCR के कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो रही है. इसका असर राजस्थान के कुछ इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. बीती रात से ही श्रीगंगानगर और भिवाड़ी समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी है, जिससे प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट आई है.

350 से 280 पर आया AQI

बीते 1 हफ्ते से राजस्थान के यही दो इलाके वायु प्रदूषण की चपेट में थे. इन शहरों का AQI सबसे खतरनाक लेवल पर पहुंच गया था, जिस कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी, और अस्पतालों में अस्थमा के मरीज बढ़ने लगे थे. आलम ये था कि दिन में भी धुंध के कारण अंधेरा रहता था. हेल्थ एक्सपर्ट ने तो लोगों को बचाव के लिए मास्क लगाए रखने की सलाह तक दे दी थी. एक्सपर्ट्स ने तो दिवाली के बाद प्रदूषण के और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना जताई थी. हालांकि अचानक शुरू हुई बारिश से AQI में भारी गिरावट आई है, जिससे लोगों को यकीनन काफी राहत मिलने वाली है. आंकड़ों पर गौर करें तो श्रींगानगर का AQI 350 से 280 पर आ गया है.

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के जयपुर केंद्र ने आज दिन में भी राजस्थान के कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार, प्रदेश के झुंझूनू, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, चूरू, सीकर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है. साथ ही आज से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज की जा सकती है. इतना ही नहीं, राजस्थान के किसान इस समय रबी की फसलों की बुआई कर रहे हैं. ऐसे में यह बारिशो किसानों को काफी राहत देगी. किसानों को बुआई के दौरान पहला पानी मिल जाने से आसानी हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें:-  गहलोत के करीबीयों ने 1 साल में खरीदे 24 फ्लैट? PM बोले- 'जनता को लूटने वाले हर मगरमच्छ...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close