Yoga Day 2024: 21 जून को योग दिवस पर राजस्थान में होंगे कई बड़े आयोजन, CM भजनलाल ने बैठक में दिए कई निर्देश

Yoga Day 2024: सीएम ने मुख्यमंत्री कार्यालय में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राज्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की बैठक में कहा कि राज्य का प्रत्येक नागरिक योग को अपनाकर स्वस्थ राजस्थान के निर्माण में योगदान दें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर बैठक करते राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा.

Yoga Day 2024: 21 जून को योग दिवस पर राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इन कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर एक बैठक की. जिसमें उन्होंने कई अहम निर्देश दिए. बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि योग हमारे ऋषि-मुनियों का विश्व को प्रदान किया गया अमूल्य उपहार है, जो शरीर मन दोनों को स्वस्थ रखता है. इसलिए योग को हमें जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए.

सीएम ने मुख्यमंत्री कार्यालय में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राज्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की बैठक में कहा कि राज्य का प्रत्येक नागरिक योग को अपनाकर स्वस्थ राजस्थान के निर्माण में योगदान दें.

सीएम ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान और सम्मान दिलाया है. प्रधानमंत्री नियमित रूप से योग करते हैं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री का उद्बोधन योग दिवस पर होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर प्रसारित किया जाए.

राज्य का हर विभाग योग के लिए आमजन को जागरूक करेंः भजनलाल 

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य का हर विभाग अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में आमजन को जागरूक करें इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें. उन्होंने कहा कि पंचायत से लेकर जिला स्तर तक योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. इन्हें अधिक से अधिक सफल बनाने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं, निजी स्कूलों-कॉलेजों का भी सहयोग लिया जाए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योग दिवस पर श्रेष्ठ आयोजन करने वाले विद्यालयों को सम्मानित कर किया जाए.

Advertisement

राजधानी जयपुर सहित सभी जिला मुख्यालयों में होंगे कार्यक्रम

बैठक में जानकारी दी गई कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम राजधानी जयपुर में आयोजित किया जाएगा जिसमें हजारों की संख्या में बच्चे, युवा, महिलाएं बुजुर्ग भाग लेंगे. प्रत्येक जिला मुख्यालय पर भी पर कार्यक्रम होंगे, जिनमें योग गुरू लगभग 45 मिनट तक प्रतिभागियों को विभिन्न योगासन करवाएंगे.

यह भी पढ़ें - CM भजनलाल का बड़ा ऐलान, राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण