ICC T-20 WC: भारत को चैंपियन बनाकर विराट कोहली ने किया संन्यास का ऐलान, कही भावुक करने वाली बात

Virat Kohli retirement: भारत को 17 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनाने के बाद विराट कोहली ने एक बड़ी घोषणा करते हुए टी-20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
विराट कोहली.

India Won T-20 WC: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने  17 साल का लंबा इंतजार समाप्त किया. इससे पहले भारतीय टीम 2007 में पहली बार टी-20 वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. फाइनल मुकाबले में भारत की जीत में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने बड़ी भूमिका निभाई. लेकिन मैच समाप्त होने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी-20 प्रारूप से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. भारत को चैंपियन बनाने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli retirement) ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि यह उनका आखिरी टी20 विश्व कप है और वह युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं. कोहली ने इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय टी20 को अलविदा कह दिया है, लेकिन वह आईपीएल में खेलते रहेंगे. भारत ने रोमांचक फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता.

बता दें कि कोहली ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 59 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 76 रनों की पारी खेली थी. कोहली को उनकी इस महत्वपूर्ण पारी की मदद से प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था. 

भारत के लिए खेलते हुए यह मेरा आखिरी टी-20 मैचः कोहली

कोहली ने अवॉर्ड लेने के दौरान कहा,  यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था, हम यही हासिल करना चाहते थे. एक दिन आपको ऐसा महसूस होता है कि आप दौड़ नहीं सकते और ऐसा होता है, भगवान महान है. बस अवसर, अभी नहीं तो कभी नहीं जैसी स्थिति थी. भारत के लिए खेलते हुए यह मेरा आखिरी टी20 मैच था. हम उस कप को उठाना चाहते थे.

कोहली ने आगे कहा कि हां, मैं एक घोषणा कर रहा हूं और यह एक खुला रहस्य है. ऐसा कुछ नहीं जिसकी मैं घोषणा नहीं करने वाला था, भले ही हम हार गए होते. यह अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय है. आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का इंतजार करते हुए हमारे लिए यह एक लंबा इंतजार रहा है. आप रोहित जैसे खिलाड़ी को देखें, उसने नौ टी20 विश्व कप खेले हैं और यह मेरा छठा विश्व कप है. वह इस जीत के हकदार हैं. 

यह भी पढ़ें - ICC T-20 WC: 17 साल बाद भारत विश्व विजेता, रोमांचक खिताबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को दी शिकस्त

Advertisement