Bank Holidays in July 2024: जुलाई में रहेंगे इतने दिन बैंक बंद, जरूरी काम हैं तो पहले ही निपटा लें!

Bank Holidays in July: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक जुलाई में कुल 8 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इसमें राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ-साथ हर रविवार और महीने का दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Bank Holidays in July: अगर आप अगले महीने यानी जुलाई 2024 में बैंक जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. क्योंकि पैसों के लेन-देन से लेकर पैसे जमा करने तक के लिए हमें और आपको बैंक जाना ही पड़ता है. ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक खुले रहेंगे या बंद. इससे समय की भी बचत होती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक जुलाई में कुल 8 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इसमें राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ-साथ हर रविवार और महीने का दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है.

आइए जुलाई महीने की बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लेते हैं ताकि आप अपना बैंक का काम पहले से ही निपटा सकें:

Advertisement

7 जुलाई 2024, रविवार: साप्ताहिक अवकाश.
8 जुलाई 2024, सोमवार: गुरु हरगोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के कारण बैंक बंद.
13 जुलाई 2024, शनिवार: महीने का दूसरा शनिवार.
14 जुलाई 2024, रविवार: साप्ताहिक अवकाश.
17 जुलाई 2024, बुधवार: मुहर्रम/आशूरा/उ तिरोत सिंग दिवस (कुछ राज्यों में लागू).
21 जुलाई 2024, रविवार: साप्ताहिक अवकाश.
27 जुलाई 2024, शनिवार: महीने का चौथा शनिवार.
28 जुलाई 2024, रविवार: साप्ताहिक अवकाश.

Advertisement

 यह लिस्ट RBI की छुट्टी कैलेंडर के आधार पर तैयार की गई है. कुछ राज्यों में क्षेत्रीय अवकाशों के कारण अतिरिक्त छुट्टियां हो सकती हैं. इसलिये अपने बैंक की शाखा से संपर्क करके जुलाई महीने की स्पष्ट छुट्टी लिस्ट जरूर ले लें.

ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल

आजकल ज्यादातर बैंकिंग काम ऑनलाइन हो चुके हैं. आप चाहें तो अपने बैंक की मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके कई तरह के लेन-देन कर सकते हैं. इससे आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: New Rules 1 July: जुलाई की पहली तारीख से देश में होंगे कई नियमों में बदलाव, जानें आम लोगों पर क्या होगा असर

Topics mentioned in this article