भीषण गर्मी में क्यों लगातार ब्रांडेड कंपनियों के फट रहे हैं AC, जानें कारण और बचाव के उपाय

Why does AC catch fire: बीते कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के साथ ही एसी फटने की शिकायतें सुनना आम बात हो गई है, ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर गर्मी में इतने एसी क्यों फट रहे हैं. तो आइए जानते हैं इन सवालों के पीछे की वजह.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Why does AC catch fire: बीते कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के साथ ही एसी फटने की शिकायतें सुनना आम बात हो गई है, जिसके चलते घरों और दफ्तरों में लगे एसी लोगों के लिए डर का कारण बनते जा रहे हैं. एसी ब्लास्ट के मामलों में बढ़ोतरी की क्या वजह है, जिसके चलते एयर कंडीशनर बनाने वाली कंपनियों पर सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर गर्मी में इतने एसी क्यों फट रहे हैं. साथ ही, इन्हें ब्लास्ट से बचाने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन सवालों के पीछे की वजह.

क्यों फट रहे हैं एसी ( Why AC are bursting) 

तापमान में अचानक बढ़ने के कारण. राजस्थान (Rajasthan) समेत उत्तरी भारत का तापमान 50 डिग्री के पार जा पहुंचा है. जिसके कारण लोगों का भीषण गर्मी में बिना एसी चलाए रहना मुश्किल हो गया है. इसलिए घंटों एसी चलाकर वह बाहर के बढ़ते तापमान से बच रहे है. लेकिन उनका घंटों एसी चलाना मौत को दावत देता है. क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार , भारत में बनने वाले एसी की क्षमता 50 डिग्री तापमान सहने तक की होती है. लेकिन जब इसे उससे पार गए तापमान में चलाया जाता है तो एसी के एम्बिएंस (कंप्रेसर के आस-पास ) पर प्रेशर पड़ता है. क्योंकि कूलिंग के लिए कंडेसर का तापमान करीब 10 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए. ऐसे में बढ़ते तापमान में एसी के फटने का चांसेस बढ़ जाते है.

Advertisement

एसी फटने से कैसे बचाए?

गर्मी में चलाने से पहले AC की सर्विसिंग अच्छे से कराए. जिससे समय रहते समस्या पर काबू पाया जा सकता है. 
स्टेबलाइजर के बिना एसी नहीं चलाएं, साथ ही अच्छी क्वॉलिटी का स्टेबलाइजर चलाएं.
5 -5 घंटे के अंतराल पर एसी चलाएं.  इससे के कंप्रेसर पर कब प्रेशर पड़ेगा. 
जानकारों के मुताबित एसी को हमेश 24 के तापमान पर ही चलाएं  

Advertisement
Topics mentioned in this article