Asian Games 2023: बचपन में बनना चाहते थे क्रिकेटर, जानिए तजिंदर पाल सिंह तूर की कहानी

Image Credit: ANI

भारत के दिग्गज एथलीट तजिंदर पाल सिंह तूर ने चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियाई खेलों में पुरुषों के शॉटपुट यानी गोला-फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है.

Image Credit: AFP

तजिंदर पाल सिंह तूर ने रविवार को 20.36 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. तजिंदर ने अपने पहले और दूसरे थ्रो में फाउल किया. तजिंदर ने आखिरी थ्रो 20.36 मीटर का किया और मेडल अपने नाम किया.

Image Credit: PTI

तजिंदर का यह एशियाई खेलों का दूसरा स्वर्ण पदक है. इससे पहले उन्होंने 2018 में जकार्ता में 20.75 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

Image Credit: PTI

पंजाब के एक साधारण किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले तजिंदरपाल सिंह तूर बचपन में एक क्रिकेटर बनना चाहते थे. पिता के कहने पर उन्होंने शॉटपुट खेलना शुरू किया.

Image Credit: PTI

तजिंदर ने जब 2018 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था, तब उनके पिता, अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे थे. उनके पिता का कैंसर ने निधन हुआ था.

Image Credit: AFP

तजिंदर के लिए यह खेल आसान नहीं था, क्योंकि इस खेल के लिए जिन जूतों का इस्तेमाल होता है उनकी कीमत की शुरुआत भी दस हजार से होती है और ये जूते 2 महीने से ज्यादा चल नहीं पाते.

Image Credit: AFP

हालांकि, भारतीय नेवी में कार्यरत तजिंदर को नेवी का पूरा सहयोग मिला. उनके पिता के ईलाज से लेकर उनके गेम का खर्च नेवी ने ही उठाया.

Image Credit: AFP

तजिंदर बीते पांच साल में चार बार चोट के चलते लंबे समय कर गेम से दूर रहे हैं. टोक्यो ओलंपिक के बाद भी उन्हें अपनी कलाई की सर्जरी करवानी पड़ी थी.

Image Credit: AFP

Asian Games 2023: राजस्थान की दिव्यकीर्ति सिंह ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

और कहानियाँ देखें

Click Here