CBSE ने जारी किए 12th के सप्लीमेंट्री एग्जाम फॉर्म, जानें लास्ट डेट से लेकर परीक्षा तिथि तक सबकुछ

CBSE 12th Supplementary Form 2024: सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए एग्जाम फॉर्म जारी कर दिए हैं. स्टूडेंट 15 जून तक आवेदन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 12वीं बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम (Supplementary Exam 2024) का आयोजन 15 जुलाई को होगा. ये सप्लीमेंट्री परीक्षा एक ही दिन में सम्पन्न हो जाएगी. इसमें शामिल होने के लिए आवेदन का प्रोसेस (CBSE 12th Supplementary Form 2024) शुरू कर दिया गया है, जो आगामी 15 जून तक जारी रहेगा. उसके बाद 16 जून से 17 जून के बीच लेट फीस के साथ आवेदन किए जा सकेंगे.

सिर्फ एक सब्जेक्ट में सप्लीमेंट्री एग्जाम

बारहवीं बोर्ड के स्टूडेन्ट्स सिर्फ और सिर्फ एक ही सब्जेक्ट में सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकेंगे. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-2020 की नए नामकरण मैथड के मुताबिक, कम्पार्टमेन्ट के स्थान पर सप्लीमेंट्री परीक्षा शब्द यूज में लेने का प्रोविजन है. शिक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, आईआईटी और एनआईटी-प्लस सिस्टम में बारहवीं बोर्ड-2024 में अंक प्रतिशत पात्रता हासिल नहीं कर पाने वाले विद्यार्थी भी इस अवसर का उपयोग इंप्रूवमेंट ऑफ परफॉर्मेंस के लिए कर सकते हैं. उनके लिए भी केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ये अवसर प्रदान किया है.

10वीं और 12वीं की एग्जाम फीस बराबर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा भी आगामी 15 जुलाई से शुरू हो जाएंगी. फिलहाल बोर्ड द्वारा दसवीं सप्लीमेंट्री एग्जाम की डेट शीट जारी नहीं कि गई है. जल्द ही इसे भी जारी कर दिया जाएगा. दसवीं बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन की समय सीमा और फीस बारहवीं सप्लीमेंट्री एग्जाम के समान ही रखी गई है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान सीएम ने किए गिर्राज महाराज के दर्शन, श्रीनाथ जी व मुखारविंद मंदिर में किया दुग्धाभिषेक

Advertisement