विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

RPSC RAS Exam: राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तारीख का ऐलान

RPSC RAS Prelims Exam: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा (RAS 2023) की तारीख का ऐलान कर दिया है. 

Read Time: 2 min
RPSC RAS Exam: राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तारीख का ऐलान
RPSC RAS Exam: राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तारीख का ऐलान
नई दिल्ली:

RPSC RAS Prelims Exam: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा (RAS 2023) का ऐलान कर दिया है. इसके लिए आयोग ने एक नोटिस जारी किया है, आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. इस नोटिस में आरपीएससी ने आरएएस 2023  प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख का ऐलान किया है. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा 1 अक्टूबर, 2023 को आयोजित होने वाली है. आयोग ने आरपीएससी आरएएस प्रीलिम्स एग्जाम (RPSC RAS prelims exam) का शेड्यूल भी जारी किया है, जो वेबसाइट पर उपलब्ध है. जिन उम्मीदवारों ने आयोग की इस भर्ती के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in से नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. 

वैकेंसी की डिटेल

यह भर्ती अभियान कुल 905 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिनमें से 424 पद राज्य सेवाओं के लिए और 481 पद अधीनस्थ सेवाओं के लिए हैं.

जुलाई में शुरू हुई थी आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरएएस 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू की थी, जो 31 जुलाई तक चली थी. 

परीक्षा के दो चरण

आरपीएससी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी. पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का और दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का होगा. प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी और इसमें सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे. यह परीक्षा तीन घंटे तक चलेगी. आरपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा. जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास करेंगे, उन्हें ही इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close