विज्ञापन

UG Admission 2024: महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी में UG एडमिशन का आज आखिरी दिन, 26 जुलाई को जारी होगी पहली लिस्ट

Education News: बीकानेर के दो बड़े सरकारी कॉलेजों की बात करें तो संभाग के सबसे बड़े कॉलेज डूंगर कॉलेज में तीनों संकाय यानि कला, विज्ञान और वाणिज्य की 3 हजार, 880 सीटों के लिए 5 हजार, 306 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

UG Admission 2024: महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी में UG एडमिशन का आज आखिरी दिन, 26 जुलाई को जारी होगी पहली लिस्ट

UG Admission 2024: राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में ग्रेजुएशन के पहले साल के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आज यानी 15 जुलाई एडमिशन की आखिरी तारीख है. सरकारी कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए छात्रों ने ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई है. इसमें खास बात यह है कि इस बार आर्ट्स संकाय में एडमिशन के लिए काफी होड़ है.

कला संकाय में प्रवेश के लिए सबसे ज्यादा रही मारामारी

बीकानेर के दो बड़े सरकारी कॉलेजों की बात करें तो संभाग के सबसे बड़े कॉलेज डूंगर कॉलेज में तीनों संकाय यानि कला, विज्ञान और वाणिज्य की 3 हजार, 880 सीटों के लिए 5 हजार, 306 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. संभाग के सबसे बड़े गर्ल्स एमएस कॉलेज में तीनों संकायों की कुल 1 हजार, 794 सीटों के लिए 2 हजार, 449 आवेदन आए हैं. इन दोनों कॉलेजों में कला संकाय में प्रवेश के लिए सबसे ज्यादा मारामारी रही. जिसके लिए निर्धारित सीटों से ज्यादा फार्म छात्रों की तरफ से भरे गए हैं. वहीं कॉमर्स में छात्रों के बीच कॉम्पिटिशन कम देखा गया है. दोनों कॉलेजों में इसके लिए  अन्य विषयों की तुलना में काफी कम आवेदन आए हैं. अगर विज्ञान की बात करें तो बायो और गणित दोनों संकायों में ही कुल सीटों की तुलना में ज्यादा आवेदन आए हैं.

विज्ञान और कला संकाय में विद्यार्थियों के अधिक रुचि का कारण इनके जॉब ओरिएन्टेड कोर्सेज अधिक है. यूजी-प्रथम वर्ष में प्रवेश के कार्यक्रम के अनुसार प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 22 जुलाई को कॉलेजों की ओर से मेरिट और वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी। जिसमें चयनित विद्यार्थियों को 25 जुलाई तक ई-मित्र के माध्यम से फीस जमा करानी होगी. साथ ही प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की प्रथम सूची 26 जुलाई को घोषित होगी और उसके बाद 27 जुलाई को सब्जेक्ट और सेक्शन अलॉट किए जाएंगे.

अब तक कुल 5306 आवेदन मिल चुके हैं

एडमिशन को लेकर गवर्नमेंट कॉलेज में बॉटनी की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सोफिया जैदी का कहना है कि आर्ट्स में स्टूडेंट्स की दिलचस्पी ज्यादा है, क्योंकि इसमें कई विषय हैं. कॉलेजों में कई विषय होने से स्टूडेंट्स के पास कई ऑप्शन होते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आर्ट्स विषय अंकों के लिहाज से स्कोरिंग होते हैं. यही वजह है कि स्टूडेंट्स का इन दिनों आर्ट्स की तरफ ज्यादा रुझान है. वहीं बीकानेर संभाग के सबसे बड़े कॉलेज डूंगर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. इंद्र सिंह राजपुरोहित ने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है और अब तक कॉलेज को कुल 5306 आवेदन मिल चुके हैं. एप्लीकेशन फॉर्म्स के वेरिफिकेशन के बाद मेरिट लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा में जोरदार हंगामा, टीकाराम जूली स्पीकर से बोले- 'आप एक्शन लीजिए'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
RPSC दो दिन आयोजित करेगी RAS मुख्य परीक्षा, जानें कब और कहां मिलेगा एडमिट कार्ड, क्या है सख्त गाइडलाइन
UG Admission 2024: महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी में UG एडमिशन का आज आखिरी दिन, 26 जुलाई को जारी होगी पहली लिस्ट
india post vacancy 2024 Gramin Dak Sewak GDS Recruitment 2024 Apply Online for 44228 Post
Next Article
India Post Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, 44 हजार पदों के लिए आवेदन शुरू
Close