विज्ञापन

Mehraj Malik: कौन हैं मेहराज मलिक, जिनकी जीत से AAP के 5 राज्यों में हो गए विधायक

Who is Mehraj Malik: डोडा विधानसभा से मेहराज मलिक की जीत के बाद दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉल करके बधाई दी. 

Mehraj Malik: कौन हैं मेहराज मलिक, जिनकी जीत से AAP के 5 राज्यों में हो गए विधायक
फाइल फोटो (X-@MehrajMalikAAP)

AAP Mehraj Malik Won From Doda Seat: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा (Jammu-kashmir and Haryana Result 2024) के अब तक के चुनाव परिणाम से साफ हो गया कि किसकी सरकार बन रही है. नतीजों में जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया. वहीं, हरियाणा में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. ध्यान देने वाली बात है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. 12 साल पहले बनीं आम आदमी पार्टी (AAP) का हरियाणा में इस बार भी खाता नहीं खुल सका. हालांकि, जम्मू-कश्मीर में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की लाटरी लग गई है.

J&K में AAP का खुला खाता 

आम आदमी पार्टी के मेहराज मलिक (Mehraj Malik) ने जम्मू-कश्मीर की डोडा विधानसभा सीट से ऐतिहासिक जीत हासिल की है. मेहराज की जीत से दिल्ली, पंजाब के बाद अन्य राज्यों में पार्टी की जमीन तलाशती आम आदमी पार्टी (AAP) का जम्मू-कश्मीर में भी खाता खुल गया है. मेहराज मलिक ने बीजेपी के गजय सिंह राणा को शिकस्त दी है. मेहराज को कुल 23228 वोट मिले, जबकि बीजेपी के गजय सिंह को 18690 वोट हासिल किए. वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस के खालिद नजीब सुहरवर्दी को 13334 वोट पाकर तीसरे नंबर रहे हैं. 

2013 में AAP से जुड़े मेहराज

जम्मू विश्वविद्यालय से 2012 में एमए करने वाले मेहराज मलिक 2013 में आम आदमी पार्टी से जुड़े. 2020 में मेहराज ने डीडीसी चुनाव जीता और जिला विकास परिषद के पार्षद चुने गए. इस बार के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने ऊधमपुर निर्दलीय चुनाव लड़ा. हालांकि, वह 9082 वोट पाकर चौथे नंबर रहे. डोडा विधानसभा से मेहराज मलिक की जीत के बाद दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉल करके बधाई दी. 

डोडा पश्चिम से शक्ति राज

बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में डोडा सीट से बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. उस समय बीजेपी के शक्ति राज को 24572 वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस के अब्दुल मजीद वानी को 20532 वोट हासिल हुए थे. परिसीमन के बाद डोडा विधानसभा को डोडा और डोडा पश्चिम में बांट दिया गया. डोडा क्षेत्र मुस्लिम बाहुल्य माना जाता है. वहीं, डोडा पश्चिम विधानसभा सीट पर हिंदू आबादी ज्यादा है. 2014 में डोडा से विधानसभा चुनाव जीतने वाले शक्ति राज इस बार डोडा पश्चिम से जीत दर्ज की है.

यह भी पढ़ें- सतीश पूनिया ने हरियाणा में कैसे पलटी बाजी? कांग्रेस की सत्ता वापसी की उम्मीद पर फिरा पानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Haryana Result: राजस्थान के मंत्री बोले- सोचा नहीं था हरियाणा में हम जीतेंगे, यह मोदी और शाह का जादू
Mehraj Malik: कौन हैं मेहराज मलिक, जिनकी जीत से AAP के 5 राज्यों में हो गए विधायक
Haryana Election Result Analysis 5 Cause for Congress defeat and BJP victory last one big bet
Next Article
Analysis: हरियाणा में कांग्रेस की हार और बीजेपी जीत के 5 कारण, तुरुप का इक्का साबित हुआ BJP के लिए आखिरी वाला दांव
Close