विज्ञापन
Story ProgressBack

Gautam Adani Net worth: भारत के सबसे अमीर शख्स बने गौतम अदाणी, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

गौतम अदाणी ने इस सूची में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए टॉप पॉजिशन हासिल की है. अदाणी ग्रुप के शेयरों में बढ़त के चलते गौतम अदाणी की नेटवर्थ में शानदार तेजी दर्ज हुई है.

Read Time: 3 min
Gautam Adani Net worth: भारत के सबसे अमीर शख्स बने गौतम अदाणी, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक
अदाणी गसमूह के चेयरमैन गौतम अदाणी (फाइल फोटो)

अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन और कारोबारी गौतम अदाणी (Gautam Adani) एक बार फिर भारत के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. ब्लूमबर्ग ने यह जानकारी साझा की है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, बीते दो दिन में गौतम अदाणी की नेटवर्थ में 7.67 बिलियन की बढ़ोतरी हुई है. इसकी बदौलत उनकी कुल नेटवर्थ 97.6 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी है. अदाणी ने इस सूची में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए टॉप पॉजिशन हासिल की है.

बता दें कि अदाणी ग्रुप के शेयरों में बढ़त के चलते गौतम अदाणी की नेटवर्थ में शानदार तेजी दर्ज हुई है. गौतम अदाणी के समूह ने पिछले साल इक्विटी से पांच अरब अमेरिकी डॉलर (41,500 करोड़ रुपये) जुटाए और करीब इससे दोगुनी राशि बांड के जरिए हासिल की. अमेरिकी शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में समूह पर लगाए गए गंभीर आरोपों से उबरते हुए अदाणी समूह ने निवेशकों का भरोसा साबित किया.

मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे 

गौतम अदाणी की नेटवर्थ में इस इजाफे की वजह से दुनिया के अरबपतियों की लिस्‍ट में भी उनकी रैंकिंग बेहतर हुई है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के दुनिया के अरबपतियों की लिस्‍ट में अब गौतम अदाणी 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. इतना ही नहीं इस रैंकिंग में भी उन्होंने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. इस की लिस्‍ट में मुकेश अंबानी 12वें पायदान से खिसकर 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

टॉप 50 में अदाणी के अलावा शापूर मिस्त्री और शिन नादर भी 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अदाणी और मुकेश अंबानी के अलावा दो अन्य भारतीय कारोबारियों ने भी दुनिया के 50 अरबपतियों की लिस्‍ट में जगह बनाई है. इनमें शापूर मिस्त्री 34.6 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ 38वें नंबर पर हैं. जबकि  आईटी सर्विस प्रोवाइडर एचसीएल टेक्नॉलोजीज के को-फाउंडर शिव नाडर 33 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 45वें नंबर पर हैं.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close