विज्ञापन
Story ProgressBack

10 साल में हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 149 हुई, उड़ान योजना टियर 2 और टियर 3 शहरों में सफल: वित्त मंत्री

Modi Government Interim Budget 2024: संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों में उड़ान योजना कामयाब रही है, जिसको देखते हुए एयरपोर्ट की संख्या बढ़ाने की योजना तैयार की गई है. इसके साथ ऐलान किया कि उड़ान स्कीम में 517 नए रूट कनेक्ट किए जाएंगे. 

Read Time: 2 min
10 साल में हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 149 हुई, उड़ान योजना टियर 2 और टियर 3 शहरों में सफल: वित्त मंत्री
भारत में बढ़ी एयरपोर्ट की संख्या

Number of Airport In India Increased: मोदी सरकार के अंतिरम बजट 2024-25 में निर्मला सीतारमन में ऐलान किया है कि अगले 10 सालों में देश एयरपोर्ट की संख्या बढ़ाकर 149 की जाएगी. संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों में उड़ान योजना कामयाब रही है, जिसको देखते हुए एयरपोर्ट की संख्या बढ़ाने की योजना तैयार की गई है. इसके साथ ऐलान किया कि उड़ान स्कीम में 517 नए रूट कनेक्ट किए जाएंगे. 

उड्डयन मंत्री ने सिंधिया ने हवाई यात्रा के लिए सरकार के दृष्टिकोण के बारे में दिए एक बयान में कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत में 75 नए हवाई अड्डे बने हैं और अगले 5 से 7 वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या मौजूदा 149 से बढ़ाकर 220 करने की योजना है.

गौरतलब है अभी हाल में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई यात्रा के लिए सरकार के दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत में 75 नए हवाई अड्डे बनाए गए हैं, उन्होंने बताया था कि यह क्षेत्र उन्नति पर है और अभी भी इसमें काफी संभावनाएं हैं. उनके बयान के अनुसार, 10 साल पहले भारत के पास केवल 400 विमान थे, और अब यह संख्या बढ़कर 713 विमान हो गई है. 

नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में भारत में हवाई जहाज यात्री यातायात लगभग 6 करोड़ से बढ़कर 130% हो गया है, उन्होंने कहा कि 2040 तक एशिया में सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्री यातायात का लगभग 50% होगा, जो वर्तमान स्तर 37% से अधिक है. 

ये भी पढ़ें-लक्षद्वीप को बड़ा टूरिज्म स्पॉट बनाएगी सरकार, निर्मला सीतारमण ने बजट में किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close