शेयर बाजार में क्यों आई भारी गिरावट, दिवाली से पहले निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़, चीन भी है इसकी वजह

भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट के बाद निवेशकों मे हाहाकार मच गया है. 22 अक्टूबर को घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मंदी का माहौल हावी रहा और निवेशकों के 9 लाख करोड़ डूब गए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भारतीय शेयर मार्केट में भारी गिरावट

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है जिससे निवेशकों में हाहाकार मच गया है. भारतीय बाजार में मंगलवार (22 अक्तूबर) को जहां सुबह हरे निशान के साथ खुलने के बाद निवेशकों में खुशी थी. लेकिन बाजार लाल निशान की ओर बढ़ा और आखिर में भारी गिरावट के साथ निवेशकों में हाहाकार मचा गया. Sensex और Nifty दोनों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. Nifty जहां 309 अंक नीचे गिरा, वहीं Sensex 930.55 अंक नीचे चला गया. ऐसे में अब निवेशकों में डर का माहौल व्याप्त हो गया है. दिवाली से पहले बाजार में इतनी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

शेयर बाजार में भारी गिरावट के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप करीब 9 लाख करोड़ रुपये कम होकर 445 लाख करोड़ रुपये रह गया है.

Advertisement

शेयर मार्केट में अंको की गिरावट

सेंसेक्स कारोबार के आखिर में 930.55 अंक या 1.15 प्रतिशत की भारी गिरावट के बाद 81,151.27 पर बंद हुआ. इसके साथ Nifty 309.00 अंक या 1.25 प्रतिशत गिरने के बाद 24,472.10 पर बंद हुआ. जबकि निफ्टी बैंक 705.55 अंक या 1.36 प्रतिशत गिरने के बाद 51,257.15 पर बंद हुआ है.

Advertisement
Nifty Mid-Cap 100 इंडेक्स की बात करें तो कारोबार के अंत में 1503.65 अंक या 2.61 प्रतिशत गिरने के बाद 56,174.05 पर लाल निशान में बंद हुआ. Nifty Small Cap 100 इंडेक्स 736.40 अंक या 3.92 प्रतिशत गिरने के बाद 18,061.00 पर बंद हुआ.

निफ्टी के ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विसेज, फार्मा, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी, मीडिया, एनर्जी, प्राइवेट बैंक, इंफ्रा, कमोडिटी सेक्टर में बिकवाली देखने को मिली. बाजार का रुझान नकारात्मक रहा. कुल मिलाकर घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मंदी का माहौल हावी रहा, जिसमें छोटे और मध्यम आकार के शेयरों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ. 

Advertisement

क्यों गिरा शेयर मार्केट

कुछ समय से भारतीय शेयर मार्केट में लगातार गिरावट दर्ज की  जा रही है. इससे छोटे निवेशकों में काफी डर का माहौल बन गया है. निवेशक यह भी जानना चाहते हैं कि आखिर मार्केट इतनी तेजी से क्यों गिर रहा है. इसमें सबसे पहला कारण तो ईरान और इजरायल के बीच चल रहे ताजा तनाव को माना जा रहा है. भारत का ईरान और इजरायल दोनों देशों में बिजनेस फैला हुआ है. अब लंबे समय तक युद्ध होने की आशंका के बाद निवेशक बाजार से पैसे निकाल कर सुरक्षित निवेश की ओर जाना चाह रहे हैं. वहीं विदेशी निवेशक भी जमकर बिकवाली कर रहे हैं.

चीन का बाजार भी भारतीय बाजार में गिरावट का भी एक कारण बन रहा है. विदेशी निवेशक भारतीय बाजार छोड़कर अपनी नजर चीन के स्टॉक मार्केट पर गराए हुए हैं. बताया जा रहा है कि चीन का स्टॉक मार्केट इन दिनों काफी लुभावना हो गया. क्योंकि हाल ही में चीन सरकार ने अपनी अर्थ व्यवस्था में सुधार करने के लिए वित्तीय पैकेज का ऐलान किया था. इस वजह से मार्केट में काफी तेजी देखी जा रही है. अब निवेशक भारतीय बाजार से पैसे निकाल कर चीनी शेयर मार्केट में लगा रहे हैं. इसका असर भारतीय बाजार पर भी पड़ा है. 

यह भी पढ़ेंः NDTV वर्ल्ड समिट 2024: मार्क मोबियस ने PM मोदी को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध का उपयुक्त मध्यस्थ, रतन टाटा को किया याद