विज्ञापन

NDTV वर्ल्ड समिट 2024: मार्क मोबियस ने PM मोदी को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध का उपयुक्त मध्यस्थ, रतन टाटा को किया याद

'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024' में वैश्विक निवेशक मार्क मोबियस ने पीएम नरेंद्र मोदी को रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता के लिए उपयुक्त बताया. साथ ही, मोबियस ने भारत की अर्थव्यवस्था, टाटा ग्रुप, और सेमीकंडक्टर क्षेत्र में इसकी संभावनाओं पर भी चर्चा की.

NDTV वर्ल्ड समिट 2024: मार्क मोबियस ने PM मोदी को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध का उपयुक्त मध्यस्थ, रतन टाटा को किया याद
मार्क मोबियस

NDTV World Summit 2024: 'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024' कार्यक्रम में देश दुनिया की बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया. इसी क्रम में वैश्विक निवेशक मार्क मोबियस की ओर से सोमवार को कहा गया कि रूस-यूक्रेन में युद्ध खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिल्कुल उपयुक्त मध्यस्थ हैं, क्योंकि भारत अभी तक एक न्यूट्रल देश की भूमिका में रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि 88 वर्षीय मोबियस ने कहा कि वैश्विक मंच पर मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए भारत अच्छी स्थिति में है.

मोबियस ने जोर देते हुए कहा कि भारत ने न्यूट्रल रहने और सभी के प्रति निष्पक्ष रहने की अपनी क्षमता दिखाई है. इस कारण से रूस और यूक्रेन के बीच अच्छे मध्यस्थ के तौर पर भूमिका निभा सकता है. साथ ही कहा कि दुनिया में प्रधानमंत्री मोदी मध्यस्थता के लिए बिल्कुल उपयुक्त व्यक्ति हैं.

'UNSC में भारत की होनी चाहिए स्थायी सीट'

भारत को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में स्थायी सीट पर मोबियस ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था और जनसंख्या के हिसाब से यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में स्थायी सीट होनी चाहिए. मोबियस ने आईएएनएस से बातचीत करते हुए कहा कि भारत की ग्रोथ स्टोरी जारी है. फिलहाल, यह अभी शुरुआती दौर में है और आने वाले वर्षों में भारत विकसित राष्ट्र बन जाएगा.

रतन टाटो को किया याद

वैश्विक निवेशक मार्क मोबियस की ओर से सोमवार को कहा गया कि टाटा ग्रुप देश का सबसे बेहतर कारोबारी ग्रुप है. साथ ही उन्होंने बताया कि वह कुछ वर्षों पहले रतन टाटा से मिले थे. वे दिग्गज भारतीय कारोबारी होने के बाद भी विनम्र थे.
'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024' में मोबियन ने अपने निवेश मंत्रा पर बात करते हुए आगे कहा कि वह निवेश के दौरान कंपनी में रिटर्न-ऑन-इक्विटी, डेट-टू-इक्विटी और मैनेजमेंट की क्वालिटी देखते हैं.

मोबियस ने कहा कि भारत आने वाले समय में सेमीकंडक्टर क्षेत्र में एक लीडर बनने जा रहा है. इसकी वजह भारत में मांग, अच्छी अर्थव्यवस्था और एक मजबूत सॉफ्टवेयर इकोसिस्टम होना है.

दिग्गज निवेशक ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटलीकरण कार्यक्रम का लाभ सभी लोगों को मिला है. यह उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है.

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) से टैक्स सिस्टम का एकीकरण किया है, जो कि एक बहुत बड़ा बदलाव है.

युवा निवेशकों को दी सलाह 

मोबियस ने युवा निवेशकों को सलाह देते हुए कहा कि कभी भी बाजार में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. आपको बाजार को अच्छे से समझना चाहिए और तर्क के आधार पर चुने हुए शेयरों में निवेश करना चाहिए.

मोबियस ने जोर देते हुए कहा कि अगर देश को समृद्ध बनाना है तो बाजार आधारित अर्थव्यवस्था बनानी होगी. अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान भी जानते हैं कि किसी भी देश में पैसा कमाने के लिए बाजार आधारित अर्थव्यवस्था होना जरूरी है. बाजार अर्थव्यवस्था के लिए आपको पूंजी जुटाने के लिए शेयर बाजारों की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें- CM भजनलाल की अमेरिकी राजदूत से मुलाकात, अमेरिकी यूनिवर्सिटी कैंपस खोलने का आमंत्रण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
NDTV World Summit : जयशंकर ने कहा- पड़ोसी देशों में भारत को राजनीति का निशाना बनाया जाता रहेगा
NDTV वर्ल्ड समिट 2024: मार्क मोबियस ने PM मोदी को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध का उपयुक्त मध्यस्थ, रतन टाटा को किया याद
Chandigarh-Dibrugarh express train number 15904 derails near gonda mankapur many injured
Next Article
यूपी के गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा, चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतरे
Close