विज्ञापन

शेयर बाजार में क्यों आई भारी गिरावट, दिवाली से पहले निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़, चीन भी है इसकी वजह

भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट के बाद निवेशकों मे हाहाकार मच गया है. 22 अक्टूबर को घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मंदी का माहौल हावी रहा और निवेशकों के 9 लाख करोड़ डूब गए.

शेयर बाजार में क्यों आई भारी गिरावट, दिवाली से पहले निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़, चीन भी है इसकी वजह
भारतीय शेयर मार्केट में भारी गिरावट

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है जिससे निवेशकों में हाहाकार मच गया है. भारतीय बाजार में मंगलवार (22 अक्तूबर) को जहां सुबह हरे निशान के साथ खुलने के बाद निवेशकों में खुशी थी. लेकिन बाजार लाल निशान की ओर बढ़ा और आखिर में भारी गिरावट के साथ निवेशकों में हाहाकार मचा गया. Sensex और Nifty दोनों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. Nifty जहां 309 अंक नीचे गिरा, वहीं Sensex 930.55 अंक नीचे चला गया. ऐसे में अब निवेशकों में डर का माहौल व्याप्त हो गया है. दिवाली से पहले बाजार में इतनी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

शेयर बाजार में भारी गिरावट के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप करीब 9 लाख करोड़ रुपये कम होकर 445 लाख करोड़ रुपये रह गया है.

शेयर मार्केट में अंको की गिरावट

सेंसेक्स कारोबार के आखिर में 930.55 अंक या 1.15 प्रतिशत की भारी गिरावट के बाद 81,151.27 पर बंद हुआ. इसके साथ Nifty 309.00 अंक या 1.25 प्रतिशत गिरने के बाद 24,472.10 पर बंद हुआ. जबकि निफ्टी बैंक 705.55 अंक या 1.36 प्रतिशत गिरने के बाद 51,257.15 पर बंद हुआ है.

Nifty Mid-Cap 100 इंडेक्स की बात करें तो कारोबार के अंत में 1503.65 अंक या 2.61 प्रतिशत गिरने के बाद 56,174.05 पर लाल निशान में बंद हुआ. Nifty Small Cap 100 इंडेक्स 736.40 अंक या 3.92 प्रतिशत गिरने के बाद 18,061.00 पर बंद हुआ.

निफ्टी के ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विसेज, फार्मा, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी, मीडिया, एनर्जी, प्राइवेट बैंक, इंफ्रा, कमोडिटी सेक्टर में बिकवाली देखने को मिली. बाजार का रुझान नकारात्मक रहा. कुल मिलाकर घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मंदी का माहौल हावी रहा, जिसमें छोटे और मध्यम आकार के शेयरों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ. 

क्यों गिरा शेयर मार्केट

कुछ समय से भारतीय शेयर मार्केट में लगातार गिरावट दर्ज की  जा रही है. इससे छोटे निवेशकों में काफी डर का माहौल बन गया है. निवेशक यह भी जानना चाहते हैं कि आखिर मार्केट इतनी तेजी से क्यों गिर रहा है. इसमें सबसे पहला कारण तो ईरान और इजरायल के बीच चल रहे ताजा तनाव को माना जा रहा है. भारत का ईरान और इजरायल दोनों देशों में बिजनेस फैला हुआ है. अब लंबे समय तक युद्ध होने की आशंका के बाद निवेशक बाजार से पैसे निकाल कर सुरक्षित निवेश की ओर जाना चाह रहे हैं. वहीं विदेशी निवेशक भी जमकर बिकवाली कर रहे हैं.

चीन का बाजार भी भारतीय बाजार में गिरावट का भी एक कारण बन रहा है. विदेशी निवेशक भारतीय बाजार छोड़कर अपनी नजर चीन के स्टॉक मार्केट पर गराए हुए हैं. बताया जा रहा है कि चीन का स्टॉक मार्केट इन दिनों काफी लुभावना हो गया. क्योंकि हाल ही में चीन सरकार ने अपनी अर्थ व्यवस्था में सुधार करने के लिए वित्तीय पैकेज का ऐलान किया था. इस वजह से मार्केट में काफी तेजी देखी जा रही है. अब निवेशक भारतीय बाजार से पैसे निकाल कर चीनी शेयर मार्केट में लगा रहे हैं. इसका असर भारतीय बाजार पर भी पड़ा है. 

यह भी पढ़ेंः NDTV वर्ल्ड समिट 2024: मार्क मोबियस ने PM मोदी को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध का उपयुक्त मध्यस्थ, रतन टाटा को किया याद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
NDTV वर्ल्ड समिट 2024: मार्क मोबियस ने PM मोदी को बताया रूस-यूक्रेन युद्ध का उपयुक्त मध्यस्थ, रतन टाटा को किया याद
शेयर बाजार में क्यों आई भारी गिरावट, दिवाली से पहले निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़, चीन भी है इसकी वजह
CAG report says, fiscal deficit of Rajasthan remains at 4.03 percent in 2021-22
Next Article
राजस्थान का राजकोषीय घाटा वर्ष 2021-22 में 4.03 प्रतिशत रहा : कैग रिपोर्ट
Close