विज्ञापन

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. 43 दिन में 7 चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के मतदान का सफर आज वोटों की गिनती से समाप्त हो जाएगा. वोटों की गिनती से पहले एग्जिट पोल (Exit Poll) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को फिर से सत्ता में आने की बात कही गई है. वोटों की गिनती के शुरुआती रुझान में भी यही बात सही साबित होते नजर आ रही है. लोकसभा चुनाव में इस बार बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के नेतृत्व वाले I.N.D.I.A गठबंधन के बीच टक्कर है. एनडीए पीएम मोदी के चेहरे पर चुनावी मैदान में है. जबकि दूसरी ओर विपक्षी दलों का गठबंधन बिना किसी चेहरे को आगे कर चुनावी समर में उतरी थी. एग्जिट पोल और वोटों की गिनती के शुरुआती रुझान में एनडीए की जीत नजर आ रही है. यदि शाम तक कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा तीसरी बार देश की सत्ता पर काबिज होगी. 

उल्लेखनीय हो कि लोकसभा चुनाव का मतदान 543 सीटों पर हुआ था. लेकिन वोटों का गिनती 542 लोकसभा सीटों की हो रही है. क्योंकि गुजरात सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा ने पहले ही निर्विरोध चुनावी जीत हासिल कर ली है. ऐसे में 542 सीटों का नतीजा आज शाम तक क्लियर हो जाएगा.

बात लोकसभा चुनाव के मतदान प्रतिशत की करें तो चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में 102 सीटों पर 66.14 प्रतिशत तो दूसरे चरण में 88 सीटों पर 66.71 प्रतिशत, तीसरे चरण में 93 सीटों पर 65.68 प्रतिशत, चौथे चरण में 96 सीटों पर 69.16 प्रतिशत, पांचवें चरण में 49 सीटों पर 62.2 प्रतिशत, छठे चरण में 58 सीटों पर 63.37 प्रतिशत जबकि अंतिम और सातवें चरण में करीब 59.15 प्रतिशत मतदान हुआ था.

लोकसभा चुनाव के नतीजों (Lok Sabha Elections 2024 Result) के लिए NDTV ने विशेष तैयारी कर रखी है. यहां आपकों रिजल्ट का पल-पल का अपडेट मिलेगा. साथ ही सभी सीटों के रुझान के साथ-साथ रिजल्ट से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां यहां मिलती रहेगी.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close
;