विज्ञापन
Story ProgressBack

Year Ender 2023: दर्शकों के बीच बढ़ा अल्ट्रा मोचो हीरो का दबदबा, रणबीर-शाहिद दोनों पर दर्शकों ने बरसाया प्यार

Ultra Mocha Hero Era: बॉलीवुड में अल्ट्रा मोचो हीरो करेक्टर को निर्देशक संदीप रेड्डी वेंगा ने 2019 में रिलीज हुई अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म 'कबीर सिंह' में स्थापित किया था. कबीर सिंह सुपरहिट रही तो संदीप रेड्डी वेंगा का मनोबल बढ़ा और उन्होंने ब्लाकबस्टर हो चुकी एनिमल की पटकथा रच दी.

Read Time: 6 min
Year Ender 2023: दर्शकों के बीच बढ़ा अल्ट्रा मोचो हीरो का दबदबा, रणबीर-शाहिद दोनों पर दर्शकों ने बरसाया प्यार
रणबीर कपूर-शाहिद कपूर (फिल्म पोस्टर)

वर्ष 2023 में रिलीज हुई फिल्म 'एनिमल' बॉलीवुड में अल्ट्रा मोचो हीरो का दबदबा तेजी से बढ़ा है. साउथ निर्देशक संदीप सिंह वेंगा की फिल्म 'कबीर सिंह' और 'एनिमल' दर्शकों को खूब पंसद किया, जिससे दर्शकों में मौजूद एनिमल करेक्टर को उदघाटित किया है. एनिमल भारत मे करीब 550 करोड़ और वर्ल्डवाइड लगभग 850 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है.

बॉलीवुड में अल्ट्रा मोचो हीरो करेक्टर को निर्देशक संदीप रेड्डी वेंगा ने 2019 में रिलीज हुई अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म 'कबीर सिंह' में स्थापित किया था. कबीर सिंह सुपरहिट रही तो संदीप रेड्डी वेंगा का मनोबल बढ़ा और उन्होंने ब्लाकबस्टर हो चुकी एनिमल की पटकथा रच दी.

रणबीर कपूर स्टारर फिल्म एनिमल में भी कबीर सिंह निर्देशक संदीप रेड्डी वेंगा ने इंसान की नेचुरल इंस्टिंक्ट (Natural Instinct) को हथियार बनाया. शाहिद कपूर स्टारर फिल्म कबीर सिंह में नायक का संवाद और रवैया गैर-पारंपरिक था, जिसमें वेंगा ने संवाद लेखन में इंसान की नेचुरल इंस्टिंक्ट को प्राथमिकता दी थी.

Latest and Breaking News on NDTV

फिल्म कबीर सिंह में नायक के नेचुरल इंस्टिंक्ट वाले संवादों और रवैयों को दर्शकों ने हाथों-हाथ लिया. कुछ नारीवादी संगठनों ने फिल्म में महिला के प्रति नायक के रवैये के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया दी, लेकिन संदीप रेड्डी वेगा ने उनकी परवाह नहीं की, क्योंकि फिल्म कबीर सिंह बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ दिए थे.

कबीर सिंह की सफलता ने निर्देशक संदीप के मुंह में खून लगा दिया. इसका असर नई फिल्म एनिमल के संवाद और पटकथा में दिखी. यह अलग बात है कि उन्होंने एनिमल में नेचुरल इंस्टिंक्ट की तासीर थोड़ी बढ़ा दी थी. पर्दे पर रणबीर कपूर स्टारर एनिमल के नायक को कबीर सिंह की तुलना में ज्यादा निर्दयी और हिंसक दिखाया गया.

फिल्म एनिमल में नायक रणबीर कूपर के पागलपन को सही ठहराने के लिए निर्देशक संदीप रेड्डी वेंगा द्वारा कहानी में पिता और पुत्र का इमोशनल ड्रामा रोपा गया. एनिमल की कहानी में पिता-पुत्र का रिश्ता महज एक प्लॉट था और उस प्लॉट पर चारदिवारी खड़ी करने के लिए नायक की हिंसा, क्रूरता और पागलपान को जस्टिफाई करने की कोशिश की गई.

Latest and Breaking News on NDTV
मौजूदा दौर में सोशल मीडिया पर अपलोड किए जाने वाले शॉर्ट वीडियोज का प्रचलन बढ़ा है, जहां युवा फिल्मों के पसंदीदा सीन को रीक्रिएट कर वीडियो अपलोड करते हैं.

फिल्म में हिंसा और आतंक के हाई वोल्टेज ड्रामा क्रिएट करने के लिए फिल्म निर्देशक ने जानबूझकर पुलिस और प्रशासन जैसे किरदारों को दूर रखा और फिल्म की पूरी पटकथा को लॉ लेस लैंड यानी जंगलराज के आधार पर लिखी दी. निर्देशक ने एक बार भी युवाओं पर पड़ने वाले इसके दुष्प्रभावों की चिंता न ही निर्देशक ने की और न ही सेंसर द्वारा की गई.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: twitter

फिल्में खासकर युवा पीढ़ी को बहुत प्रभावित करते हैं. रुपहले पर्दे पर निभाए अभिनेताओं के किरदारों को फैन्स फौरन फॉलो करने लग जाते हैं. फैन्स किरदारों के बोले गए संवादों को ही नहीं, उनके इंस्टिंक्ट को भी एडॉप्ट करने लग जाते हैं,  शॉर्ट वीडियोज इसके बड़े उदाहरण हैं. 

कहते हैं विजुअल्स, टेक्स्ट की तुलना में अधिक मेमोराइज होते हैं और फैसलों को प्रभावित करते हैं. कल्पना कीजिए, अगर संदीप रेड्डी वेंगा के नेचुरल इंस्टिंक्ट वाले फिल्म कबीर सिंह और एनिमल के संवाद और रवैयों को अगर युवाओं ने एडॉप्ट कर लिया तो निकट भविष्य में समाज कैसा होगा, गढ़े गए सामाजिक नॉर्मस का क्या होगा?

Latest and Breaking News on NDTV
निःसंदेह कबीर सिंह और एनिमल की अपार सफलता के बाद निर्देशक संदीप रेड्डी वेंगा रुकने से रहे, उनके मुंह में खून लग गया है. लेकिन दोनों फिल्मों से समाज पर पड़ने वाले प्रभावों पर केंद्रीय फिल्म प्रमाण बोर्ड संज्ञान कब लेगा, यह बड़ा सवाल है.

ऐसी आशंका है कि फिल्म एनिमल का संभावित सीक्वल एनिमल पार्क साल 2024 में रिलीज हो सकती है. फिल्म एनिमल के अंतिम 5 मिनट में दिखाए गए एनिमल पार्क के प्रीक्वेल खूनी हिंसा से भरे हुए हैं. सीक्वल एनिमल पार्क में नेचुरल इंस्टिंक्ट की गाड़ी पर बैठकर निर्देशक संदीप रेड्डी वेंगा हिंसा और क्रूरता का लेवल-अप करेंगे. वो शाहरुख वाली गलती नहीं करेंगे.

साल 2023 में शाहरुख खान स्टारर दो फिल्म एक्शन फिल्में रिलीज हुईं. यशराज बैनर तले रिलीज हुई फिल्म 'पठान' में शाहरुख करीब 5 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर नजर आए. एक्शन अवतार में शाहरुख ने अपने दम पर फिल्म पठान को 1000 करोड़ से अधिक की कमाई करवाई.

Latest and Breaking News on NDTV
तमिल निर्देशक एटली के निर्देशन में शाहरुख की दूसरी फिल्म 'जवान' रिलीज हुई. सुपर-डुपर एक्शन फिल्म जवान में शाहरुख डबल रोल में नजर आए और फिल्म में एक्शन भी डबल डोज में था. 

शाहरुख की दूसरी फिल्म जवान कमाई के मामले में 2023 की सबसे बड़ी फिल्म बन गई है, लेकिन तीसरी फिल्म 'डंकी' में शाहरुख एक संदेशपरक फिल्म के नायक बने, लेकिन राजकुमार हिरानी निर्देशित डंकी को शाहरुख की पिछली दोनों फिल्मों की तुलना में कम दर्शक मिले. 

ये भी पढ़ें-Year Ender 2023: विवादों ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, निशाने पर रहीं फिल्में और सितारे!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close