विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

Skin Care Tips: क्या महिलाओं का अपने चेहरे को शेव करना सही या गलत? जानें फायदे और नुकसान

Face Shaving For Women: कई बार हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से महिलाओं के फेस पर बाल काफी ज्यादा मोटे आ जाते हैं. जिसको हटाने के लिए शेव करना सही है या गलत आइए जानते हैं.

Read Time: 3 mins
Skin Care Tips: क्या महिलाओं का अपने चेहरे को शेव करना सही या गलत? जानें फायदे और नुकसान
Skin Care Tips: कई बार महिलाओं के चेहरे पर भी बाल आ जाते हैं.

Shaving Good For Facial Hair: पुरूषों के चेहरे पर हमेशा बाल होते हैं. उनकी दाढ़ी-मूंछे जिनको समय-समय पर उनको सेट करवाना या फिर शेव करना होता है. लेकिन ऐसा नही है कि ये चीज सिर्फ पुरूष ही करते हैं, बल्कि महिलाओं के मुंह पर भी बाल होते हैं, लेकिन पुरूषों के मुकाबले काफी सॉफ्ट होते हैं इसलिए वो इतना नजर नहीं आते हैं. लेकिन कई बार हार्मोनल इंबैलेंस के चलते महिलाओं के फेस पर भी मोटे बाल आ जाते हैं जिससे उनका पूरा लुक खराब हो जाता है. ऐसे में उन्हें हटाने के लिए कई महिलाएं वैक्स करवाती हैं, कुछ थ्रेड का यूज करती हैं तो कुछ लोग शेव करते हैं. ऐसे में कई महिलाओं के मन में ये सवाल होता है कि कही शेव करने से उनके बाल और ज्यादा तो नहीं निकलेंगे और महिलाओं को चेहरे पर शेव करना चाहिए या नहीं आइए हम आपको बताते हैं.

महिलाओं के लिए फेस शेविंग कितनी फायदेमंद:

मार्केट में आज कम समय में फेशियल हेयर को हटाने के लिए कई सारे रेजर आ गए हैं. जिससे चेहरे को शेव करने से बाल निकाले जाते हैं, जिससे स्किन क्लियर और साफ दिखने लगने लगती है.

महिलाओं को फेस शेविंग क्यों नहीं करनी चाहिए?

  • अगर आप एक बार बालों को हटाने के लिए शेविंग करते हैं तो हो सकता है कि आपको बार-बार शेव करनी पड़े. अगर आपके बाल बहुत काले हैं, तो आपको ऐसा हर 2-3 दिन में करना पड़ेगा.
  • शेव करते वक्त फेस पर चोट लगने और कटने का खतरा भी रहता है. जिससे ब्लीडिंग हो सकती है और शेविंग करने से रेजर बर्न भी हो सकता है.
  • वहीं अगरआपकी स्किन ड्राई है, तो शेविंग करने से ये और ज्यादा ड्राई हो सकती है. इससे फ्लेकिंग और खुजली भी हो सकती है. ऐसे में शेव करने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजिंग जरूर करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेंगू के मौसम में मच्छरों के काटने से खुद को बचाना है तो ध्यान रखें ये बात, नहीं पड़ेंगे बीमार
Skin Care Tips: क्या महिलाओं का अपने चेहरे को शेव करना सही या गलत? जानें फायदे और नुकसान
4 oils are effective in removing spots and freckles, will also get rid of skin pigmentation
Next Article
दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने के लिए असरदार हैं ये 4 तेल, स्किन पिगमेंटेशन से भी मिलेगा छुटकारा
Close
;