विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में आप भी छोड़ देते हैं जल्दी बिस्तर, जानिए क्या है हेल्थ रिस्क?

Subah Jaldi Uthne Ke Nuksan: सर्दियों में सुबह धूप नहीं निकलने से मूड और एनर्जी दोनों प्रभावित हो सकती है, क्योंकि शरीर की सर्कैडियन लय सर्दियों की गहरी सुबह के साथ तालमेल बिठाने में संघर्ष कर सकती है. इसके अलावा ज्यादा सोने की टेंपटेशन या लंबे समय तक अंधेरे के कारण नींद के पैटर्न में गड़बड़ी का अनुभव भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. 

Read Time: 3 min
सर्दियों में आप भी छोड़ देते हैं जल्दी बिस्तर, जानिए क्या है हेल्थ रिस्क?
प्रतीकात्मक तस्वीर

Disadvantages Of Getting Up Early In Winter: मौसम कोई भी हो, पारंपरिक रूप से समय से सोने और हमेशा जल्दी उठने की सिफारिश की जाती है, लेकिन सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से जोखिम के बारे में आपको नहीं मालूम होगा. जी हां, एक्सपर्ट की मानें तो ठंडे तापमान जल्द बिस्तर की गर्माहट को छोड़ने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे ठंड से संबंधित बीमारियां कॉमन हैं. 

अपनी प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, जल्दी उठने और पर्याप्त आराम करने के बीच संतुलन बनाना जरूरी है. इसलिए अगली बार बिस्तर छोड़ने के पहले जरूर स्वास्थ्य जोखिम का ख्याल रखें.

दरअसल, सर्दियों में सुबह धूप नहीं निकलने से मूड और एनर्जी दोनों प्रभावित हो सकती है, क्योंकि शरीर की सर्कैडियन लय सर्दियों की गहरी सुबह के साथ तालमेल बिठाने में संघर्ष कर सकती है. इसके अलावा ज्यादा सोने की टेंपटेशन या लंबे समय तक अंधेरे के कारण नींद के पैटर्न में गड़बड़ी का अनुभव भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. 

सर्दियों में जल्दी उठने के बड़े नुकसान | Major disadvantages of waking up early in winter

 प्रोडक्टिविटी में कमी

ठंडी और अंधेरी सर्दियों की सुबहें प्रोडक्टिविटी में कमी ला सकती हैं, क्योंकि लोगों को अपने बिस्तर की गर्माहट छोड़ना चुनौतीपूर्ण लग सकता है. यह ऑफिस या स्कूल में आपकी परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है.

एनर्जी जल्दी से कम होना

जल्दी उठने वालों को अक्सर ठंडी सुबह के दौरान हीटिंग की जरूरत होती है, जिससे एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए सर्दियों की सुबह हमेशा आपको थका हुआ महसूस करा सकती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता मे ंकमी

सुबह जल्दी उठने के अपने फायदे हैं, लेकिन सर्दियों में ऐसा करने से कई नुकसान होते हैं. सर्दियों के मौसम के दौरान जल्दी उठने और उसके बाद ऑफिस के लिए तैयार के लिए जल्द स्नान से शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close