विज्ञापन

38 करोड़ की जमीन 10 करोड़ में खरीदी, बिल्डर शैली थापर और बेटे पर बुर्जुग दिव्यांग से धोखाधड़ी आरोप

EOW ने इस मामले में बिल्डर शैली थापर और उसके बेटे के साथ ही सब रजिस्ट्रार के अफसरों के खिलाफ भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है.

38 करोड़ की जमीन 10 करोड़ में खरीदी, बिल्डर शैली थापर और बेटे पर बुर्जुग दिव्यांग से धोखाधड़ी आरोप

जमीन की खरीद-बिक्री में धोखाखड़ी जमकर होती है. यदि जमीन अच्छे शहर के पॉर्श इलाकों में हो तो धोखाधड़ी भी करोड़ों की होती है. ऐसा ही एक मामला राजधानी दिल्ली से सामने आया है. जहां एक बिल्डर पर 38 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है. मामला वसंत कुंज इलाके का है. यहां बिल्डर शैली थापर और उनके बेटे पर धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ है. इन पर  बुजुर्ग महिला से 38 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप है. EOW ने दर्ज मामले में राजस्व विभाग के अफसरों को भी आरोपी बनाया है. मिली जानकारी के अनुसार हौज खास की सब रजिस्ट्रार पर बिल्डर से मिलीभगत का आरोप लगा है.  

चार हजार गज जमीन की रजिस्ट्री से जुड़ा मामला

दरअसल वसंत कुंज इलाके में करीब पांच महीने पहले बिल्डर ने एक दिव्यांग बुजुर्ग और उनकी पत्नी से धोखाधड़ी कर करीब चार हजार गज संपत्ति की रजिस्ट्री करा ली थी. आरोप है की इस मामले में राजस्व विभाग के अधिकारी भी बिल्डर के साथ मिले हुए थे. दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बुजुर्ग महिला की शिकायत पर  बिल्डर शैली थापर, उसके बेटे साहिर थापर, उसकी कंपनी RSS एस्टेट, दक्षिणी जिला के सब रजिस्ट्रार दफ्तर के अफसरों और अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है. दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी इस मामले में बिल्डर को हिदायत दी है कि वह पीड़ित परिवार की आवाजाही में किसी तरह की बढ़ा उत्पन्न नहीं करेगा. इसी के साथ विवादित भूखंड पर किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप पर भी रोक लगा दी गई है. 

धोखाधड़ी का यह पूरा मामला वसंत कुंज के चर्च मॉल रोड पर मौजूद गोगिया फार्म है. जिसके चार हजार गज के हिस्से को बेचने के लिए फार्म की मालिक बुजुर्ग मोनिका गोगिया ने बिल्डर शैली थापर से करार किया था. करार के तहत 38 करोड़ रुपये में हुए इस सौदे के लिए थापर ने 10 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान कर दिया और बाकी रकम रजिस्ट्री से पहले देने का वायदा किया. इसके बाद 23 फरवरी को मोनिका गोगिया को महरौली सब रजिस्ट्रार दफ्तर ले जाकर दस्तावेजी औपचारिकता पूरी करा ली.

जहां मोनिका गोगिया ने बकाया राशि का भुगतान नहीं होने तक सब रजिस्ट्रार के सामने पेश होकर रजिस्ट्री करने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया और वापस घर आ गई. इसके बाद उन्हें शक हुआ तो उन्होंने 27 फरवरी को सब रजिस्ट्रार शोभा तौला और डीएम एम. चैतन्य प्रसाद के दफ्तर में मामले की शिकायत और पूरी जानकारी देकर रजिस्ट्री नहीं कराने की लिए गुहार लगाई.

आरोप है कि मामले में मिलीभगत की आरोपी सब रजिस्ट्रार शोभा तौला ने आरोपी बिल्डर शैली थापर से मिलकर चाल चली और गोगिया को एक नोटिस देकर तीन दिन के भीतर जवाब देने के समय दिया. मगर 29 फरवरी को लिखा गया यह नोटिस ही उन्हें 2 मार्च को भेजा गया. जिससे सब रजिस्ट्रार की भूमिका स्पष्ट तौर पर संदिग्ध हो गई. मोनिका गोगिया का आरोप है कि उन्होंने 4 मार्च की शाम मिले इस नोटिस का जवाब निर्धारित समय में दे दिया, बावजूद इसके सब रजिस्ट्रार ने तमाम तथ्यों को दरकिनार कर उनकी संपत्ति की रजिस्ट्रियां बिल्डर शैली थापर के नाम कर दी.

आरोप है कि 08 मार्च को बिल्डर शैली थापर और करीब पांच दर्जन गुंडों के साथ गोगिया फार्म में जबरन घुस गया और वहां अवैध तौर पर दीवार बनाकर उनका आने-जाने का रास्ता भी बंद कर दिया. पीड़ित ने इस मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय में गुहार लगाई और 09 मार्च को अदालत ने बिल्डर को आदेश दिया कि पीड़ित परिवार का रास्ता नहों रोकेगा और फैसला आने तक किसी तरह का निर्माण भी नहीं करेगा.  

मामले में आरोपी बिल्डर ने क्या कुछ कहा

इस मामले में बिल्डर शैली थापर का कहना था कि 38 करोड़ रुपये में संपत्ति खरीदने के सौदे की मियाद 10 फरवरी को खत्म हो गई थी, जिसे थापर परिवार ने सार्वजनिक सूचना के माध्यम से 2 मार्च को खुद ही निरस्त भी कर दिया था. लिहाजा उस करार के तहत बकाया नहीं दिए जाने की बात गलत है. उनका कहना था कि उन्होंने 4 हजार गज के भूखंड के लिए बिना किसी नए करार के दो रजिस्ट्रियां कराई हैं. यह करार और सौदा गोगिया और थापर के बीच आपसी सहमति से हुआ था. जब उनसे पूछ गया कि 38 करोड़ रुपये के पुराने सौदे के बाद एक महीने के भीतर कोई अपनी संपत्ति 10 करोड़ रुपये में क्यों और कैसे बेच सकता है? तो उन्होंने तर्क था कि यह आपसी सहमति से हुई रजिस्ट्री का मामला है.


आर्थिक अपराध शाखा में पीड़ित ने की शिकायत

राजस्व विभाग के अफसरों से मिलीभगत और बिल्डर शैली थापर द्वारा किए जा रहे उत्पीड़न से परेशान होकर बुजुर्ग महिला ने मामले की शिकायत दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में कर दी. उनका आरोप है कि बिल्डर शैली थापर और उसका बेटा साहिर थापर भूमाफिया हैं और वह उनकी बची हुई करीब 95 करोड़ रुपए की संपत्ति पर भी कब्जे की चेष्टा कर रहे हैं. EOW ने इस मामले में बिल्डर शैली थापर और उसके बेटे के साथ ही सब रजिस्ट्रार हौज खास के अफसरों के खिलाफ भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने यथास्थिति बनाए रखने का दिया फैसला

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मामले की सुनवाई कर रही न्यायाधीश नीना बंसल कृष्णा ने सोमवार को बिल्डर शैली थापर को पीड़ित परिवार का रास्ता नहीं रोकने का आदेश दिया है. साथ ही आदेश दिया है कि मामले का फैसला आने तक विवादित संपत्ति में तीसरे पक्ष का शामिल नहीं करेगा और यथास्थिति बनाए रखेगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, मुस्लिम महिलाएं भी मांग सकती हैं पति से गुजारा भत्ता
38 करोड़ की जमीन 10 करोड़ में खरीदी, बिल्डर शैली थापर और बेटे पर बुर्जुग दिव्यांग से धोखाधड़ी आरोप
Union Tourism Minister Gajendra Singh Shekhawat skydiving video on World Skydiving Day in narnaul
Next Article
53 की उम्र में गजेंद्र सिंह शेखावत ने हजारों फीट ऊपर प्लेन से लगाई छंलाग, कहा- मजा आ गया
Close