विज्ञापन
Story ProgressBack

Haryana CM Resign: हरियाणा सीेएम ने पूरे कैबिनेट संग दिया इस्तीफा, दोपहर 1 बजे नई सरकार ले सकती है शपथ

Haryana New CM: नए सीएम की रेस में नायब सैनी और संजय भाटिया का नाम सबसे आगे चल रहा है. दोनों गैर जाट और दोनों ही सांसद हैं. बैठक में नाम पर सहमति बनने के बाद 1 बजे शपथग्रहण हो सकता है.

Read Time: 2 min
Haryana CM Resign: हरियाणा सीेएम ने पूरे कैबिनेट संग दिया इस्तीफा, दोपहर 1 बजे नई सरकार ले सकती है शपथ
फाइल फोटो.

Haryana Political Crisis: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने मंगलवार को अपना इस्तीफा राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) को सौंप दिया. सूत्रों ने कहा कि यह घटनाक्रम लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले सीट बंटवारे को लेकर राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा और जननायक जनता पार्टी गठबंधन (BJP-JJP Alliance) में दरार उभरने की अटकलों के बीच आया है.

आज ही होगा नए CM का शपथग्रहण

सूत्रों ने बताया कि बीजेपी ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. वर्तमान में, 90 सदस्यीय सदन में भाजपा के 41 विधायक हैं, जबकि जेजेपी के 10 विधायक हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन को सात में से छह निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं और इंडियन नेशनल लोकदल तथा हरियाणा लोकहित पार्टी के पास एक-एक सीट है. बताया जा रहा है कि नई सरकार का शपथ ग्रहण आज दोपहर 1 बजे होगा. इससे पहले आज 12 बजे विधायक दल की बैठक होगी. इसमें अर्जुन मुंडा और तरुण चुग पर्यवेक्षक तौर पर मौजूद रहेंगे. इसी बैठक में नए सीएम के नाम का ऐलान होगा. नए सीएम की रेस में नायब सैनी और संजय भाटिया का नाम सबसे आगे चल रहा है.

राज्यपाल ने स्वीकार किया इस्तीफा

बीजेपी नेता कंवर पाल गुज्जर ने कहा, 'सीएम और कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है और राज्यपाल ने इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं.' इस घटनाक्रम पर बोलते हुए दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, 'आज की घटनाक्रम पर मैंने 3 महीने पहले सिरसा में रिएक्शन दे दिया था. मैंने प्रदेशवासियों को बता दिया था कि BJP-JJP में समझौता तोड़ने का अघोषित समझौता हो गया है. इस बार BJP के इशारे पर JJP और INLD वाले कांग्रेस की वोट में सेंध मारने अलग से फिर आयेंगे.'

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close