विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha 3rd Phase Voting 2024: वोट डालने जा रहे पीएम मोदी ने दिया ऑटोग्राफ, सुरक्षाकर्मियों को टोका

Lok Sabha 3rd Phase Voting 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मई को अहमदाबाद में वोट डाले. मोदी ने अपने समर्थकों को ऑटोग्राफ दिए. पीएम मोदी ने वोटरों से मतदान की अपील की.

Read Time: 2 min
Lok Sabha 3rd Phase Voting 2024: वोट डालने जा रहे पीएम मोदी ने दिया ऑटोग्राफ, सुरक्षाकर्मियों को टोका
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में वोटिंग के दौरान समर्थकों को ऑटोग्राफ दिया.

Lok Sabha 3rd Phase Voting 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज यानी 7 मई को है. सुबह 7 बजे ही वोटिंग शुरू हो गई. पीएम मोदी अहमदाबाद के रानीप इलाके में निशान स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया. वोट डालने जा रहे मोदी से समर्थकों ने ऑटोग्राफ मांगा. मोदी थोड़ी देर तक रुके और ऑटोग्राफ दिया. 

93 संसदीय सीट पर मदतान आज 

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 संसदीय सीट पर मतदान हो रहा है. इन सीट पर किस्मत आजमा रहे दिग्गज नेताओं में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सुबह 7:30 बजे अहमदाबाद के रानीप इलाके में स्थित निशान स्कूल में अपना वोट डाला. वोटिंग के बाद उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान सामान्य दान नहीं है. इस दौरान उन्होंने जनता से रिकॉर्ड मतदान करने की भी अपील की.

93 सीटों पर 1500 उम्मीदवार मैदान में

आपको बता दें कि पहले दो चरण में लोकसभा की 543 सीट में से 189 सीट पर मतदान हो चुका है. आज तीसरे चरण में भाजपा का बहुत कुछ दांव पर है जिसने पिछले आम चुनाव में गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में स्थित इन निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकतर पर जीत हासिल की थी. कुल 93 सीट के लिए इस बार 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 120 महिलाएं हैं, जबकि पात्र मतदाताओं की संख्या 11 करोड़ से अधिक है.

1.85 लाख मतदान केंद्र बनाए गए 

8.39 करोड़ महिलाओं सहित कम से कम 17.24 करोड़ लोग मतदान करने के लिए पात्र होंगे और 1.85 लाख मतदान केंद्रों पर 18.5 लाख कर्मी तैनात किये गये हैं. केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव (2 सीट) और मध्य प्रदेश की नौ सीट, जिनमें बैतूल भी शामिल है जहां चुनाव टलने के बाद आज मतदान हो रहा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close