विज्ञापन
Story ProgressBack

जनता का मूड जानने देश की राजधानी पहुंचा NDTV Election Carnival, जानें दिल्ली में क्या है चुनावी माहौल?

Election Carnival: जनता का मूड जानने और पूरे देश के चुनावी माहौल को समझने एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) देश की राजधानी दिल्ली में पहुंचा. इस दौरान मतदाताओं और नेताओं की राय ली गई.

Read Time: 3 mins
जनता का मूड जानने देश की राजधानी पहुंचा NDTV Election Carnival, जानें दिल्ली में क्या है चुनावी माहौल?
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Lok Sabha Elections 2024: 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' देश के कई राज्यों से होते हुए 11 हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तय करने के बाद देश की राजधानी दिल्ली पहुंच चुका है. लोकसभा चुनाव 2024  के तहत दिल्ली में 25 मई को मतदान होना है. दिल्ली में इंडिया गठबंधन और BJP के बीच सीधा मुकाबला है. इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) के तहत आम आदमी पार्टी ने चार सीटों, जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारा हैं. 2019 में दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी ने बाजी मारी थी. लेकिन इस बार पहले की तुलना में मुकाबला बेहद दिलचस्प बताया जा रहा है.

बीजेपी नेता ने 'आप' और 'कांग्रेस' को घेरा

बीजेपी नेता विजय जॉली ने कहा कि पिछले चुनाव में दिल्ली में बीजेपी को 57 प्रतिशत वोट मिला था. दिल्ली में 2019 वाला ही माहौल 2024 में है. एक समय भारत के अंदर कांग्रेस पार्टी 500 से अधिक सीटों पर लड़ती थी. क्या राहुल गांधी इंडिया गठबंधन के पीएम उम्मीदवार है. बीजेपी ने रणनीति के तहत उम्मीदवार बदला है. साथ ही बीजेपी नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना से 4.50 लाख लोगों को रोजगार मिला है. इंडिया गठबंधन लीडर लेस है. बंगाल में कोई गठबंधन नहीं हुआ है. आम आदमी पार्टी के नेता दिल्ली में शराब नीति लेकर आए, जसमें घोटाला हुआ है. कांग्रेस आज आम आदमी पार्टी का साथ दे रही है.

कांग्रेस ने साधा निशाना

कांग्रेस नेता नीरज ने कहा कि दिल्ली में बीजेपी ने 6 सीटों पर अपना उम्मीदवार बदल दिया. कोरोना काल में बीजेपी के एमपी अपने घरों में थे. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने लोगों के काम किया है. हम लोगों ने मुद्दे पर एक साथ आने की कोशिश की है. देश में रोजगार की कमी है. लोग रोजगार को लेकर बीजेपी से सवाल पूछ रहे हैं. प्रज्जवल रेवन्ना जब संसद में पहुंचेगा तो कई सवाल खड़े होंगे. 

पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट

पश्चिम लोकसभा सीट पर इस बार बीजेपी ने भी नया उम्मीदवार मैदान में उतारा है. पिछली बार यानी 2019 में इस सीट से बीजेपी ने प्रवेश वर्मा को मैदान में उतारा था. लेकिन इस बार बीजेपी ने उनकी जगह दक्षिणी दिल्ली के पूर्व मेयर कमलजीत सहरावत को मौका दिया है. उनके सामने आम आदमी पार्टी की तरफ से महाबल मिश्रा होंगे.

चांदनी चौक सीट

चांदनी चौक लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल और बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल के बीच अहम मुकाबला है.

नई दिल्ली लोकसभा सीट

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर इस बार आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती और बीजेपी की बांसुरी स्वराज मैदान में है. 

दिल्ली के नार्थ ईस्ट

अगर बात उम्मीदवारों की करें तो इंडिया गठबंधन ने इस सीट से कन्हैया कुमार को जबकि बीजेपी ने मनोज तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर पूर्वांचल के मतदाताओं की संख्या भी अहम है. 

दक्षिणी दिल्ली

दिल्ली की दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सहीराम पहलवान और भारतीय जनता पार्टी के रामवीर सिंह बिधूड़ी के बीच है.

ये भी पढ़ें- योगी के शहर गोरखपुर पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, क्या बीजेपी दोहराएगी इतिहास या सपा मारेगी बाजी?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Modi TO NDTV: 'मैं काशी का हूं, मैं अविनाशी हूं,' हमारी सरकार की कोई एक्सपायरी डेट नहीं, NDTV से बोले PM मोदी
जनता का मूड जानने देश की राजधानी पहुंचा NDTV Election Carnival, जानें दिल्ली में क्या है चुनावी माहौल?
Lok Sabha Election 2024: NDTV Election Carnival reaches Shimla, will BJP win or Congress will be defeated?
Next Article
शिमला पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, क्या बीजेपी मारेगी बाजी या कांग्रेस पड़ेगी भारी?
Close
;