विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव में चौथे चरण के लिए वोटिंग शुरू, औवैसी, टेनी और अखिलेश यादव की साख दांव पर

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव में चौथे चरण के लिए वाटिंग शुरू हो गई. 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई. शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव में चौथे चरण के लिए वोटिंग शुरू,  औवैसी, टेनी और अखिलेश यादव  की साख दांव पर
लोकसभा चुनाव में चौथे चरण का मतदान शुरू हो गया.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीट पर आज वोट डाले जा रहे हैं. चौथे चरण के चुनाव में अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी जैसे दिग्गजों की साख दांव पर लगी हैं.  इस चरण में 19 लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन पर कुल 17.70 करोड़ वोटर मतदान करेंगे, इनमें से 8.97 करोड़ वोटर पुरुष और 8.73 करोड़ महिला वोटर हैं. 

इन सीटों पर मतदान 

आंध्र प्रदेश (25 सीटें) - अरक्कू, श्रीकाकुलम, विज़यनगरम, विशाखापत्तनम, अनकपल्ली, काकीनाड़ा, अमलापुरम, राजामुन्द्री, नरसपुरम, एलुरु, मछलीपत्तनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नारासराओपेट, बाप्टाला, ओन्गोल, नन्दियाल, कूर्नूल, अनंतपुर, हिंदुपुर, कडप्पा, नेल्लोर, तिरुपति, राजमपेट, चित्तूर

  • बिहार (05 सीटें) - दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर
  • झारखंड (04 सीटें) - सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा, पलामू
  • मध्य प्रदेश (08 सीटें)- देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खांडवा
  • महाराष्ट्र (11 सीटें)- नंदुरबार, जलगांव, रावेड़, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी, बीड
  • ओडिशा (04 सीटें)- कालाहांडी, नवरंगपुर, बरहमपुर, कोरापुट
  • तेलंगाना (17 सीटें) - आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निज़ामाबाद, ज़ाहिराबाद, मेडक, मलकाजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नालगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महबूबाबाद, खम्मम
  • उत्तर प्रदेश (13 सीटें) - शाहजहांपुर, खीरी, धौराहा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच
  • पश्चिम बंगाल (08 सीटें) - बहरमपुर, कृष्णानगर, रानाघाट, बर्धमान पूरब, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम
  • जम्मू कश्मीर (01 सीट) - श्रीनगर

अखिलश यादव

चौथे चरण में यूपी के कन्नौज में वोटिंग हैं. यहां से यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव मैदान में हैं. बीजेपी से सुब्रत पाठक यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.  2019  के लोकसभा चुनाव में भाजपा के सुब्रत पाठक ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को चुनाव हरा दिया था. 

अजय कुमार मिश्र टेनी

यूपी की लखीमपुर खीरी लोकसभा सीट से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र टेनी भाजपा से उम्मीदवार हैं. 2014 से इस सीट से टेनी चुनाव जीतते आ रहे हैं. भाजपा अजय मिश्र टेनी पर तीसरी बार भरोसा जताया है. साल 2021 में तिकुनिया गांव में हिंसा हुई थी, जिसमें चार किसान समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के मुख्य आरोपियों में से एक अजय कुमार मिश्र के बेटे थे, जिसके बाद से इस सीट को लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे थे. 

माधवी लता और असदुद्दीन ओवैसी

हैदराबाद सीट पर करीब चार दसक से असदुद्दीन ओवैसी चार बार सांसद हैं. एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी से मुकाबल भाजपा की माधवी लता से है. माधवी पहले कभी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ी हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में ओवैसी ने बीजेपी के भगवंत राव को हराया था.

जगन मोहन रेड्डी

आंध्र प्रदेश की कडप्पा सीट से मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला कांग्रेस की उम्मीदवार हैं. यहां पर उनका मुक़ाबला अपने भाई जगन मोहन रेड्डी के द्वारा उतारे गए वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अविनाश रेड्डी से है. अविनाश रेड्डी 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में यहां से जीतते आ रहे हैं.  शत्रुघ्न सिन्हा पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से मैदान में हैं. वो यहां से साल 2022 में उपचुनाव जीत चुके हैं. 

गिरिराज सिंह 

बेगूसराय सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह बिहार की बेगूसराय सीट से मैदान में है. उनका मुकाबला सीपीआई से उम्मीदवार अवधेश राय से है. झारखंड की खूंटी सीट से झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा मैदान में हैं.  

महुआ मोइत्रा और यूसुफ पठान

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में नदिया ज़िले की कृष्णनगर सीट से तृणमूल कांग्रेस की कद्दावर नेता महुआ मोइत्रा मैदान में हैं. पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद के बहरमपुर से पूर्व क्रिकेटर और टीएमसी नेता यूसुफ पठान मैदान में हैं. टीएमसी ने उन्हें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी के ख़िलाफ़ उतारा है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close