विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election Result: NDA और इंडिया गठबधंन की बड़ी बैठक आज, सरकार बनाने या विपक्ष में बैठने पर होगा फैसला

Lok Sabha Election Result: NDA और इंडिया गठबधंन की आज यानी 5 जून को बैठक होगी. बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार और तेलगु देशम पार्टी (TDP) प्रमुख चंद्र बाबू नायडू दोनों एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचने वाले हैं. 

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election Result: NDA और इंडिया गठबधंन की बड़ी बैठक आज, सरकार बनाने या विपक्ष में बैठने पर होगा फैसला

Lok Sabha Election Result:  दिल्ली में बुधवार यानी 5 जून को सुबह केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी. बैठक में लोकसभा को भंग कने की सिफारिश की जा सकती है. पीएम मोदी इस बैठक की अध्यक्ष करेंगे. यह बैठक आम चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे शुरू होगी. 

मोदी ने अपने आवास पर बुलाई बैठक 

सूत्रों ने बताया कि मोदी ने लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर बैठक बुलाई है. इसमें 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश किए जाने की संभावना है, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है. 

उद्धव ठाकरे बोले-बैठक के बाद पीएम चेहरे पर होगा फैसला 

चार जून को लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया' गठबंधन के प्रदर्शन से शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे उत्साहित हैं. केंद्र में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि विपक्षी गठबंधन के नेता बुधवार को बैठक कर प्रधानमंत्री के चेहरे पर फैसला करेंगे.

उद्धव ठाकरे बोले-नायडू और नीतीश से बातचीत चल रही है    

उद्धव ठाकरे ने कहा कि कांग्रेस और अन्य सहयोगी दलों के नेता बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के साथ गठबंधन में उनके शामिल होने की संभावना पर बातचीत कर रहे हैं. चुनाव आयोग की आधिकारिक घोषण के मुताबिक भाजपा को 240, कांग्रेस को 99, सपा को 37, टीएमसी को 29, डीएमके को 22, TDP को 16, JDU को 12, शिवसेना (UBT) को 9, NCP (पावर ग्रुप) को 8 सीटें मिली हैं. इंडिया और एनडीए की बैठक है. 

"नायडू और नीतीश कुमार दोनों भाजपा से परेशान" 

ठाकरे ने आरोप लगाया कि संयुक्त आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नायडू और नीतीश मार दोनों भाजपा से परेशान हैं. 
इंडिया गठबंधन को 231 सीटों पर जीत मिली है. ठाकरे ने कहा, ‘‘आम आदमी ने अपनी ताकत दिखा दी है.'' उन्होंने कहा, ‘‘अगली सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने की जरूरत है. बुधवार को (दिल्ली में) ‘इंडिया' गठबंधन की बैठक में प्रधानमंत्री के चेहरे पर फैसला किया जाएगा.''

भाजपा 2014 और 2019 में अपने दम पर बहुमत हासिल किया था 

भाजपा ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में अपने दम पर बहुमत हासिल किया था, 2014 में 282 सीटें हासिल कीं और 2019 के चुनावों में अपनी सीटों की संख्या में सुधार करते हुए 303 सीटें हासिल कीं. 

कांग्रेस का नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन अगली रणनीति के लिए बैठक करेगा 

कांग्रेस का नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन आज अपनी अगली रणनीति के लिए बैठक करेगा. ऐसा माना जा रहा है कि इंडिया गठबधंन नितीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दोनों संपर्क कर सकता है. नितीश कुमार को बार-बार पाला बदलने के लिए जाना जाता है. चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश में चुनाव जीता है. 2018 में एनडीए से बाहर हो गए थे. लेकिन, इस बार के लोकसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा से हाथ मिला लिया है. चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी ने 16 और नितीश कुमार की JDU 12 सीटें जीती हैं. दोनों एनडीए का हिस्सा हैं. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान की इन 5 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव, ये विधायक बन गए सांसद


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Lok Sabha Election Result: राजस्थान की 25 सीटों पर कौन कहां से जीता, देखें पूरी लिस्ट
Lok Sabha Election Result: NDA और इंडिया गठबधंन की बड़ी बैठक आज, सरकार बनाने या विपक्ष में बैठने पर होगा फैसला
PM Modi tenders resignation to President Murmu ahead of next government formation
Next Article
PM मोदी ने राष्ट्रपति से मुलाकात कर दिया इस्तीफा, फिर से सरकार बनाने का दावा पेश करेगा NDA
Close
;