विज्ञापन
Story ProgressBack

Martyrs' Day 2024: पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि आज

महात्मा गांधी के अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों आज भी पूरी दुनिया में प्रेरणा का स्रोत हैं. आज बापू की 76वीं पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री समेत कई हस्तियों ने राजघाट पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी.

Read Time: 3 min
Martyrs' Day 2024: पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि आज
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Mahatma Gandhi 76th Jayanti: आज यानी 30 जनवरी 2024 को देशभर में महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है. महात्मा गांधी के विचार और सिद्धांत दुनिया भर में प्रेरणा का स्रोत हैं. इस अवसर पर देश भर में बापू को श्रद्धांजलि दी जा रही है. राजघाट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने बापू को पुष्प अर्पित किए. पीएम मोदी के बाद देश के कई गणमान्य व्यक्ति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट पहुंचे.

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का किया नेतृत्व

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. उन्होंने इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की और दक्षिण अफ्रीका में वकालत शुरू की. वहां उन्होंने भारतीयों के साथ होने वाले भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और असहयोग आंदोलन की शुरुआत की. 1915 में भारत लौटने के बाद, गांधी जी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया. उन्होंने अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों पर आधारित एक आंदोलन चलाया, जिसने अंततः भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी दिलाई.

गांधी जी एक महान नेता, विचारक और समाज सुधारक थे. उन्होंने भारत को एक लोकतांत्रिक देश बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनके विचार और सिद्धांत आज भी प्रासंगिक हैं और दुनिया भर में लोगों को प्रेरित करते हैं.

उनके विचारों का आज भी दुनिया करती है याद

उनकी पुण्यतिथि पर पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि देता है और उनके योगदान को याद किया जाता है. आज देश भर में गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. राजघाट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जी की समाधि पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी. गांधी जी के विचार और सिद्धांत आज भी दुनिया भर में प्रेरणा का स्रोत हैं. वे हमें अहिंसा, सत्य, समानता और न्याय के मूल्यों को याद दिलाते हैं.

ये भी पढ़ें- Mahi Mahotsav 2024: राजस्थान में दिखेगा लक्षद्वीप जैसा नजारा! 100 द्वीपों वाले शहर में होगा माही महोत्सव का आयोजन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close