विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahi Mahotsav 2024: राजस्थान में दिखेगा लक्षद्वीप जैसा नजारा! 100 द्वीपों वाले शहर में होगा माही महोत्सव का आयोजन

4 दिवसीय कार्यक्रम में चाचाकोटा आइलैंड पर दीपदान, सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य गततिविधियां जैसे वाटर स्पोर्ट, हॉट एयर बलून, बोट पेरासेलिंग इत्यादि आयोजित होंगे.

Read Time: 3 min
Mahi Mahotsav 2024: राजस्थान में दिखेगा लक्षद्वीप जैसा नजारा! 100 द्वीपों वाले शहर में होगा माही महोत्सव का आयोजन
फाइल फोटो.

Rajasthan News: राजस्थान में '100 द्वीपों वाले शहर' के नाम से प्रसिद्धि प्राप्त करने वाले बांसवाड़ा (Banswara) जिले को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है. इसी दृष्टिकोण से जिला प्रशासन द्वारा पर्यटन विभाग के सहयोग से चार दिवसीय माही महोत्सव (Mahi Mahotsav) का आयोजन किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) की मंशा के अनुरूप द्वीपों को लक्षद्वीप की तरह विकसित किया जाएगा और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए के 15 से 18 फरवरी तक माही महोत्सव आयोजन होगा.

आईलैंड टूरिज्म पर आधारित होगा थीम

इस आयोजन की तैयारियों के लिए संभागीय आयुक्त कार्यालय में संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने जिलाधिकारियों की बैठक ली. इस बैठक में माही महोत्सव से पूर्व 1 से 14 फरवरी तक प्री इवेंट एक्टिविटी आयोजन के लिए जिला कलेक्टर की अगुवाई में सभी अधिकारियों को विभागवार दायित्व दिए. जिले के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रार्थना सभा के दौरान माही महोत्सव पर जानकारी देकर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए. इसमें बच्चों द्वारा पेंटिंग इत्यादी गतिविधियां रहेगी. इसके अलावा नगर परिषद द्वारा 1 फरवरी से डायलाब तालाब में बोटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाएगी. माही महोत्सव की मुख्य थीम आइलैंड टूरिज्म पर 14 फरवरी तक अलग अलग जगहों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिसमें श्यामपुरा वन क्षेत्र में एक दिन के आयोजन के लिए सीओ स्काउट को निर्देश दिए.

हॉट एयर बलून, पेरासेलिंग जैसे आयोजन

कागदी तालाब पर भी फूड कोर्ट और अन्य गतिविधियों के आयोजन के लिए निर्देश दिया गया. साथ ही 4 दिवसीय कार्यक्रम में चाचाकोटा आइलैंड पर दीपदान, सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य गततिविधियां जैसे वाटर स्पोर्ट, हॉट एयर बलून, बोट पेरासेलिंग इत्यादि आयोजित होंगे. पर्यटन विभाग भी समुचित तैयारियां करेगा और सोशल मीडिया सम्बंधित जागरूकता से लोगों को इससे जोड़ेगा. वन विभाग को बर्ड वाच गतिविधि आयोजन की जिम्मेदारी दी है. कार्यक्रम के प्रारंभ में पुलिस, एमबीसी, स्कूल और अलग-अलग बैंड शोभायात्रा में सम्मिलित होंगे, विभिन्न प्रतियोगिताओं द्वारा लोग इससे जुड़कर भाग ले सकते हैं. नगर परिषद कार्यक्रम के पोस्टर लॉचींग सम्बंधित कार्य करेगा. साइकिलिंग द्वारा भी माही महोत्सव के लिए शहर में लोगों को जोड़ा जाएगा. विशेष तौर पर धार्मिक पर्यटन को भविष्य में बढ़ाने के लिए तीनों जिलों के मुख्य पर्यटन स्थलों को जोड़कर लोगों को संभाग से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे रोजगार के अवसर भी सृजित हो.

ये भी पढ़ें:- रणजी में झालावाड़ के तेज गेंदबाज अराफात ने मचाई धूम, 52 साल बाद राजस्थान की तरफ से बनाई हैट्रिक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close