विज्ञापन

Winter Season में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए घूम आइए जैसलमेर, रोमांच से भरपूर होगी रेगिस्तान की ये ट्रिप

Rajasthan Tourism सर्दी के दिनों में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए थार का रेगिस्तान बेहद शानदार विकल्प हो सकता है. ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया ने भी नवंबर महीने में घूमने के लिए देश के 25 बेहतरीन शहरों में जैसलमेर को जगह दी है. रेगिस्तान के बीच में बसी यह 'गोल्डन सिटी' सर्दियों के महीनों में सबसे ज्यादा चमक उठता है.

Winter Season में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए घूम आइए जैसलमेर, रोमांच से भरपूर होगी रेगिस्तान की ये ट्रिप

Jaisalmer Tourism: राजस्थान यूं तो 12 महीने ही पर्यटन (Tourism) की रौनक रहती है, लेकिन नवंबर महीना आते-आते पर्यटन सीजन की शुरुआत होने लगती है. सर्दी के दिनों में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए थार का रेगिस्तान बेहद ही शानदार विकल्प हो सकता है. ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया ने भी नवंबर महीने में घूमने के लिए देश के 25 बेहतरीन शहरों में जैसलमेर (Jaisalmer) को जगह दी है.

Latest and Breaking News on NDTV

रेगिस्तान के बीच में बसी यह 'गोल्डन सिटी' सर्दियों के महीनों में सबसे ज्यादा चमक उठता है. रेत के टीलों पर चलती ठंडी हवाओं के साथ यह शहर पर्यटकों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और एक अनोखे माहौल से जीवंत नजर आता है. यहां कैपिंग, ऊंट की सवारी और ऐतिहासिक किले सोनार फोर्ट का भ्रमण करना सुखद अनुभव हो सकता है. 

रेगिस्तान के बीच में कैपिंग आपके ट्रिप को बना देगा यादगार

रेगिस्तान के बीच में कैंपिंग करना भी आपकी ट्रिप को यादगार बना सकता है. यहां मौजूद सैम ड्यून्स से सूर्योदय और सूर्यास्त का शानदार नजारा दिखता है. यहां रेगिस्तान सफ़ारी की भी सुविधा है. देर शाम को खुले कैम्प फायर के साथ लोग खाने-पीने का लुत्फ उठाते नजर आते हैं. जीप या ऊँट पर सवार होकर सफारी टूर पर निकलना और रेत के बीच से अपना रास्ता तय करना पर्यटकों को काफी रोमांचित कर देता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Credit- Rajasthan Tourism

ऊंट की सवारी और रेत में फिसलने-गिरने की थोड़ी सी संभावना इसे और भी मजेदार बना देती है. हालांकि जैसलमेर में ऊंट की सवारी कम दूरी के लिए होती है, फिर आप रेत के टीलों और जैसलमेर रेगिस्तान के स्थानीय जीवन की झलक देखने के लिए जीप से रेगिस्तान सफारी ले सकते हैं.

सर्दियों के दौरान दिन में 20 डिग्री और रात में 5 डिग्री तक रहता है तापमान

जैसलमेर में सर्दियां हल्की होती हैं. यहां दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. जबकि रातें ठंडी हो सकती हैं, जो 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकती हैं. सर्दियों के दौरान आसमान ज्यादातर साफ रहता है. इसी के चलते टीलों पर सूर्योदय और सूर्यास्त के शानदार नजारे देखने को मिलते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

डेजर्ट में बसा सोनार किला दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है. यह फोर्ट थार रेगिस्तान के बीच में पीले बलुआ पत्थर पर बना है. यहां मौजूद कई महल और प्राचीन जैन मंदिर शहर की भव्यता के गवाह हैं. इस किले का भ्रमण पर्यटन के साथ सांस्कृतिक लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण रहता है.

यह भी पढ़ेंः भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Vijayadashami 2024: 184 सालों से यहां रहता है रावण का पूरा कुनबा, पूजा के बाद प्रसाद में मिलते हैं मंदोदरी के वस्त्र
Winter Season में टूरिज्म का लुत्फ उठाने के लिए घूम आइए जैसलमेर, रोमांच से भरपूर होगी रेगिस्तान की ये ट्रिप
Keoladeo National Park Nature Guide job Crisis, Guide Angry on Govt decision
Next Article
केवलादेव नेशनल पार्क के नेचर गाइड की नौकरी पर संकट, गाइड बोले- हमारा रोजगार मत छीनो सरकार
Close