विज्ञापन

shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, वरना जीवन में छा सकते है संकट के बादल!

Navratri 2024: नवरात्रि में भक्त नौ दिनों तक देवी की भक्ति में डूबे रहते हैं. लेकिन कई पूजा करने में एक छोटी सी गलती भारी पड़ सकती है.

shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, वरना जीवन में छा सकते है संकट के बादल!
shardiya Navratri 2024

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि 2024 चल रही है. इन नवरात्रि में मां के भक्त अपने रीति-रिवाजों और पूजा-अर्चना के साथ नौ दिनों तक मां की आराधना में लीन रहते हैं. इससे भक्तों को लाभ भी मिलता है. मान्यता है कि पूजा हमेशा पूरे विधि-विधान से करनी चाहिए. क्योंकि कई बार व्यवस्थित तरीके से न करने पर मां नाराज भी हो जाती हैं. इसलिए अगर भक्ति में शक्ति बनाए रखनी है तो आपको मां दुर्गा की पूजा पूरी तरह व्यवस्थित तरीके से करनी चाहिए। क्योंकि खास दिनों पर पूजा के अलग-अलग नियम होते हैं जैसे नवरात्रि में नौ दिनों तक देवी के स्वरूपों के अनुसार कुछ खास रंगों के कपड़े न पहनकर पूजा करना सही माना जाता है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनों तक किस रंग के कपड़े से पूरी तरह परहेज करना चाहिए.

नवरात्रि में देवी दुर्गा के होती है नौ रूपों की पूजा

नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. भक्त देवी को प्रसन्न करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं. वे इन दिनों में बताई गए रंगों के कपड़े पहनकर पूजा करते हैं ताकि उन्हें कभी भी धन-धान्य की कमी न हो. और मां भवानी की कृपा उनपर बनी रहें.

काले रंग से करें परहेज

नवरात्रि के दौरान एक ऐसा रंग है जिसे पूजा के दौरान नहीं पहनने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस रंग की छाया अक्सर अशुभता को आमंत्रित करती है. वह रंग है काला. हिंदू धर्म में किसी भी पूजा या शुभ कार्य के दौरान काला रंग पहनने की मनाही होती है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह रंग नकारात्मक ऊर्जा को चार्ज करता है और अशुभता फैलाता है. और आपके अंदर शुद्ध विचारों की जगह बुरे विचार बहने लगते हैं.इसलिए नौ दिनों तक इस रंग से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में ट्रेन हादसा टला,  रेलवे ट्रैक की फिश प्लेट खोली; 44 दिन में चौथी घटना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
नवरात्रि में इन 5 योगासनों से बनाएं अपने शरीर को फिट और स्वस्थ, मक्खन की तरह पिघला देंगे पेट की चर्बी
shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, वरना जीवन में छा सकते है संकट के बादल!
Hariyali Teej 2023: Latest mehendi designs for hariyali teej, trendy mehendi designs for teej 
Next Article
तीज पर लगानी है खूबसूरत मेहंदी तो यहां देखिए लेटेस्ट डिजाइन, हर कोई पूछेगा लगाने वाले का नाम
Close