Skin Care Tips: क्या तेज धूप ने बिगाड़ दी है आपकी त्वचा, तो हेल्दी एंड शाइनी स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

Skin Care Tips: गर्मी (Summer) के मौसम में तेज धूप और उमस चेहरे की रंगत उड़ा देती है. इससे बचने के लिए कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें आप तेज धूप में बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और गर्मियों में भी त्वचा पर ग्लोइंग लुक पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care Tips: गर्मी (Summer) के मौसम में तेज धूप और उमस चेहरे की रंगत उड़ा देती है. इसके कारण डिटैन और बेजान त्वचा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब इनसे इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है! कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें आप तेज धूप में बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और गर्मियों में भी त्वचा पर ग्लोइंग लुक पा सकते हैं. तो, उन उपायों को जानकर और उन्हें अपनी रोजमर्रा की शैली का हिस्सा बनाकर, आप अपनी त्वचा को बेजान और सुस्त होने से बचा सकते हैं. इन आसान टिप्स को अपनाकर आप गर्मियों में भी पा सकती हैं ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा.

हाइड्रेशन है जरूरी (Hydration)

गर्मियों में शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी अंदर से हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. साथ ही पानी की कमी को पूरा करने वाले फल जैसे- तरबूज, खीरा और खरबूजा सहित चीजें खाने से भी स्किन को काफी फायदा मिलेगा.

Advertisement

चेहरे  की सफाई का रखें ध्यान 

हर दिन चिलचिलाती धूप और प्रदूषण में बाहर निकलने से चेहरे की रंगत और रूप दोनों डैमेंज हो जाते हैं. इसलिए इनसे बचने के लिए नियमित रूप से क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें. हर सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले चेहरे को माइल्ड, ऑयल-फ्री फेसवॉश से धोएं. इससे दिनभर चेहरे पर जमी धूल, गंदगी और पसीना साफ हो जाएगा और चेहरा साफ रहेगा.

Advertisement

 टोनर का करें इस्तेमाल (Tonner)

टोनर लगाने से चेहरे के रोमछिद्र (Pores)छोटे हो जाते हैं और त्वचा टाइट रहती है. इसलिए इसे सुबह और रात में चेहरे पर लगाना चाहिए. जिससे चेहरे की त्वचा हमेशा स्वस्थ रहेगी. इसके लिए बाजार में कई टोनर  हैं, लेकिन त्वचा पर गुलाब जल या एलोवेरा जैसे प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं.

Advertisement

 मॉइश्चराइजर को कभी भी न भूलें (Moisturizer)

गर्मियों में भले ही चेहरा थोड़ा ऑयली हो जाए, फिर भी मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है. जेल बेस्ड, हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं जो जल्दी सोख लिया जाए.

घरेलू फेस पैक का लें सहारा (Gharelu face pack)

तेज धूप पड़ने के कारण रोजाना टैनिंग की समस्याओं से परेशान होना पड़ता है. इसलिए हफ्ते में 1 से 2 बार चेहरे पर घरेलू फेस पैक लगाएं. दही और हल्दी, पपीता और शहद या मुल्तानी मिट्टी जैसे घरेलु फेस पैक लगाने से चेहरा साफ होगा और उसमें रौनक आएगी.


सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल (Sunscreen)

हमेशाा ध्यान रहें कि धूप में निकलने से 30 मिनट पहले चेहरे और गले पर SPF 30 या उससे ज्यादा की सनस्क्रीन लगाएं. हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन को दोबारा लगाना न भूलें.

हेल्दी डाइट है जरूरी (Healthy diet hai zaruri)

इन सबके अलावा खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. इसके लिए फल और सब्जियां भरपूर मात्रा में खाएं ताकि आप उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों को ले सकें. इससे शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी पोषण मिलेगा और वह स्वस्थ रहेगी.

अच्छी नींद भी है जरूरी (Achchi नींद  bhi hai zaruri)

इन सारी बातों को ध्यान रखने के साथ पूरी नींद लेना कभी न भूले. क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं लेने से चेहरे पर निखार कम हो जाता है और आंखों के नीचे काले घेरे एपना डेरा बना लेते हैं. इसलिए हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

Topics mentioned in this article