विज्ञापन

Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

Solar Eclipse 2024: साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा. ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि इस दौरान क्या करना चाहिए और अपने काम करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, जो इस प्रकार हैं.

Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना होगा बड़ा नुकसान
Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024: साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024) 02 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन लगने जा रहा है. खगोलीय घटनाओं में इसे अब तक की सबसे खूबसूरत घटना माना जा रहा है. जिसमें सूर्य की छवि कुछ देर के लिए चंद्रमा के पीछे ढक जाती है. इसे ही सूर्य ग्रहण (Surya Garahan 2024) कहा जाता है. पहला ग्रहण 8 अप्रैल को लगा था. आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन यह भारत से बाहर के देशों में दिखाई देगा. तो जाहिर तौर पर वहां रहने वाले भारतीयों के लिए यह खबर काम की हो सकती है. क्योंकि इसमें सूर्य ग्रहण और 12 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल के बारे में जानकारी दी गई है, जो उपयोगी साबित हो सकती है.

कब लगेगा सूर्य ग्रहण 

साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण रात 9:13 बजे शुरू होगा और 3 अक्टूबर को सुबह 03:17 बजे खत्म होगा. ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें करना वर्जित माना जाता है. इस दौरान कुछ सावधानियां भी हैं जिन्हें बरतना बेहद जरूरी है.

सूर्य ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां

सूतक काल का पालन : सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल 12 घंटे पहले ही लग जाता है. इस दौरान सारा ध्यान भगवान की पूजा-अर्चना पर लगाना चाहिए.साथ ही मंदिर के दरवाजे और मूर्तियों को छूने से भी बचना चाहिए.

गर्भवती महिलाओं की सावधानी : सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए. उन्हें घर के अंदर ही रहना चाहिए. ग्रहण की छाया उन पर या उनके पैदा होने वाले बच्चे पर नहीं पड़नी चाहिए. क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे दोनों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है.

पूजा स्थान को ढकें : ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान भगवान को बहुत कष्ट होता है, ऐसे में घर के पूजा स्थल और मंदिर को पर्दे से ढक कर रखना चाहिए ताकि उसकी पवित्रता बनी रहे.

गोबर या उर्वा रखेः हिंदू धर्म में गाय को सबसे पूजनीय माना जाता है. इसलिए जब सूतक काल शुरू हो जाए तो घर में मौजूद सभी उपयोगी वस्तुओं पर गाय का गोबर हल्का-सा लगा दें. इससे उनकी पवित्रता बनी रहेगी.

खाना-पीना न करें:  ग्रहण के दौरान किसी भी तरह का भोजन या पानी पीने से बचना चाहिए, धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करना सही माना जाता है.

तुलसी के पत्तों का उपयोग :ग्रहण के दौरान खाद्य पदार्थों पर तुलसी के पत्ते रखें ताकि वे ग्रहण की काली छाया से सुरक्षित रहें. 
गंगाजल का छिड़काव : ग्रहण समाप्ति के बाद पूरे घर में गंगाजल छिड़कें ताकि नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव समाप्त हो जाए.

इसलिए, सूर्य ग्रहण के दौरान उपरोक्त सावधानियों का पालन करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहें.

यह भी पढ़ें: Surya grahan 2024: कब और कितने बजे लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भारत में दिखेगा या नहीं?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
वर्ल्ड पंपकिन डे: खुद को रखना है तंदुरुस्त तो आज ही डाइट में शामिल करें कद्दू, जानें इसके फायदे 
Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना होगा बड़ा नुकसान
best and perfact destinations for beer lovers
Next Article
बीयर लवर्स के लिए परफेक्ट हैं ये 5 डेस्टिनेशन, यहां की Beer का टेस्ट है सबसे जुदा
Close