विज्ञापन
Story ProgressBack

Shadi Muhurat 2024: 23 साल बाद इस साल मई-जून में नहीं हैं शादियां, अप्रैल-जुलाई में सिर्फ 12 दिन गूंजेंगी शहनाइयां

Marriage Shubh Muhurat Dates 2024: पंडित परशोत्तम पाराशर के अनुसार, इस बार विवाह के कारक ग्रह गुरु और शुक्र के अस्त होने के बावजूद अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त 10 मई को व भड्लिया नवमी पर 15 जुलाई को शादियां होंगी.

Read Time: 3 mins
Shadi Muhurat 2024: 23 साल बाद इस साल मई-जून में नहीं हैं शादियां, अप्रैल-जुलाई में सिर्फ 12 दिन गूंजेंगी शहनाइयां
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Vivah Muhurat 2024: इस साल मई और जून में शादी की शहनाइयां नहीं गूंजेगीं. इसका कारण सबसे अधिक विवाह होने वाले इन दो महीनों में इस बार शादी का एक भी मुहूर्त नहीं है. ऐसा करीब 23 साल बाद हो रहा है. इससे पहले वर्ष 2000 में भी ऐसी ही स्थिति बनी थी. इसके अलावा शुक्रवार से 16 अप्रैल तक विवाह के साथ अन्य मांगलिक कार्य जैसे गृह प्रवेश, मुंडन कार्य आदि भी नहीं हो पाएंगे, क्योंकि फाल्गुन शुक्ल पक्ष पंचमी से मीन राशि में सूर्य के प्रवेश करते ही करीब एक महीने के लिए मीनार्क लग गया. मीनार्क लगने का अर्थ यह है कि वैवाहिक कार्य और अन्य सभी मांगलिक कार्य स्थगित कर दिए जाते हैं. 

4 महीने में सिर्फ 12 शुभ मुहूर्त

गुरु प्रधान राशि मीन में प्रवेश करते ही सूर्य मलिन हो जाता है. इस कारण सूर्य के बलवान नहीं रहने से मांगलिक कार्यों की स्थिति नहीं बनती है. इसी तरह इस साल 26 अप्रैल के बाद करीब दो महीने विवाह के मुहूर्त भी नहीं रहेंगे. खास बात यह है कि मीनार्क हटने के बाद 18, 19, 21, 22, 23, 25 व 26 अप्रैल को विवाह के मुहूर्त हैं. उसके बाद सीधे जुलाई में 9, 11, 12, 14 व 15 तारीख को विवाह होंगे. इस तरह गुरु और शुक्र के अस्त रहने के कारण मई व जून में विवाह मुहूर्त नहीं होंगे. पंडित परशोत्तम पाराशर के अनुसार, इस बार विवाह के कारक ग्रह गुरु और शुक्र के अस्त होने के बावजूद अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त 10 मई को व भड्लिया नवमी पर 15 जुलाई को शादियां होंगी. 17 तारीख को होलाष्टक लग गया है, जो 25 मार्च दोपहर 12 बजे तक रहेगा. 17 से 25 मार्च के बीच यानी करीब 9 दिन तक शुभ कार्य नहीं हो सकतें.

4 ग्रह कर रहे राशि परिवर्तन

ज्योतिष आचार्य पं.परशोत्तम पाराशर के अनुसार, फाल्गुन शुक्ल पक्ष पंचमी से 31 मार्च तक चार ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे. मीन राशि में सूर्य के प्रवेश करते ही करीब एक महीने के लिए मीनार्क लग जाएगा. सूर्य ग्रह गुरुवार दोपहर 12.36 बजे कुंभ राशि से मीन में प्रवेश कर गए, जिसका भ्रमण 13 अप्रैल तक रहेगा. इसके बाद सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में प्रवेश कर जाएंगे. इसी तरह मंगल ग्रह शुक्रवार शाम से अपनी उच्च राशि मकर से कुंभ में प्रवेश कर जाएंगे. इसके दूसरे दिन 17 मार्च सुबह 4.33 बजे शनि ग्रह उदित होंगे. 17 अप्रैल के बाद फिर मुहूर्त शुरू हो जाएंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Holi 2024: इस बार होली पर लगेगा चंद्र ग्रहण, फिर भी बिना परेशानी के होगी पूजा-अर्चना, जानिए वजह
Shadi Muhurat 2024: 23 साल बाद इस साल मई-जून में नहीं हैं शादियां, अप्रैल-जुलाई में सिर्फ 12 दिन गूंजेंगी शहनाइयां
Why is 'CM ki rate 1 lakh me set' trending on social media, know the whole matter
Next Article
सोशल मीडिया पर क्यों ट्रेंड कर रहा 'CM की रेट 1 लाख में सेट', जानें पूरा मामला
Close
;