विज्ञापन

अद्भुत! राजस्थान में GOLD से बना दुनिया का सबसे छोटा श्री कृष्ण झूला, तस्वीर देखकर आप भी करेंगे तारीफ

इकबाल सक्का अपनी सूक्ष्म कलाकृतियों का एक संग्रहालय भी खोलना चाहते हैं. जिससे आम जनता और उदयपुर में आने वाले देशी और विदेशी पर्यटक इनकी कलाकृतियों को देख सकें. सक्का की सूक्ष्म कलाकृतियां अनूठी हैं.

अद्भुत! राजस्थान में GOLD से बना दुनिया का सबसे छोटा श्री कृष्ण झूला, तस्वीर देखकर आप भी करेंगे तारीफ
इक़बाल सक्का ने बनाया सोने से बना दुनिया का सबसे छोटा श्री कृष्ण झूला

World's Smallest Shri Krishna Jhoola: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी 100 से अधिक विश्व रिकॉर्ड होल्डर डॉ इकबाल सक्का ने विश्व के सबसे बड़े राधा कृष्ण मंदिर कर्नाटक में भेंट करने के लिए विश्व का सबसे छोटा सोने का श्री कृष्ण झूला बनाया है. इस झूले को एक साथ दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया गया है. 

झूले को USA वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक और ट्रंप वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया गया है. 3X3 एमएम साइज के सोने के श्री कृष्ण झुले को आम झूले की तरह डोरी से झुलाया जाता सकता है. इस सोने के झुले का वजन 200 मिली ग्राम है. विश्व के सबसे छोटे श्री कृष्ण झुले को बनाने में 12 घंटे का समय लगा इक़बाल ने यह बना कर संप्रदायिक सौहार्द का परिचय दिया है.

डॉ इक़बाल सक्का ने बताया कि विश्व में सबसे बड़ा राधा कृष्ण मंदिर कर्नाटक राज्य के बैंगलोर में है वहां पर श्री कृष्ण झूले को भेंट करेंगे इसके लिए उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री और राधा श्री कृष्ण मंदिर के ट्रस्ट को पत्र भी लिखा है. सक्का भारत के एक मात्र ऐसे कलाकार है जिन्होंने दुनिया के विश्व रिकॉर्ड में अपना नाम वर्ष 1991 से रिकॉर्ड बनाना शुरू किया है. जो अब तक अनवरत जारी है.

कई कलाकृतियां बना चुके हैं सक्का 

आपको बता दे कि डॉ. सक्का द्वारा समय-समय परधार्मिक उत्सवों, त्योहार पर अलग- अलग तरह की सूक्ष्म कृतियां बनाते हैं. इससे पहले वो दुनिया के सबसे छटे शिवलिंग और ताजिये बना चुके हैं. वहीं उन्होंने टी-20 विश्व कप,फीफा वर्डकप, हॉकी वर्ल्डकप की ट्रॉफियों की सूक्ष्म कलाकृतियां बनाई हैं

सूक्ष्म कलाकृतियों का संग्रहालय खोलना चाहते हैं सक्का

इकबाल सक्का अपनी सूक्ष्म कलाकृतियों का एक संग्रहालय भी खोलना चाहते हैं. जिससे आम जनता और उदयपुर में आने वाले देशी और विदेशी पर्यटक इनकी कलाकृतियों को देख सकें. सक्का की सूक्ष्म कलाकृतियां अनूठी हैं. इन्होंने फुटबॉल का मैदान, क्रिकेट का मैदान, सूक्ष्म बैट-बॉल, शतरंज का पूरा सेट, ॐ, क्रॉस, खड्ग, अल्हा, आदि भी बनाए हैं. हॉल ही में इनके द्वारा रामलाल की पादुकाएं भी सूक्ष्म बनाई है. इन सभी कलाकृतियों को आमजन के देखने के लिये रखना चाहते हैं. इस के लिए सक्का अपनी ओर से प्रयासरत हैं.

यह भी पढ़ें - जयपुर में पकड़ा गया 'FARZI' गैंग, घर में प्रिंटर से नकली नोट छापते थे बाप-बेटे, भेड़-बकरी में करते थे इनवेस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कहानी ज्योति जोशी की, पति-बेटे की मौत के बाद कैंसर, फिर भी जिंदगी के सितम पर जज्बा भारी
अद्भुत! राजस्थान में GOLD से बना दुनिया का सबसे छोटा श्री कृष्ण झूला, तस्वीर देखकर आप भी करेंगे तारीफ
Nareshi Meena Interview anda village of sawai madhopur 50 lakh kaun banega crorepati
Next Article
KBC 16 में 50 लाख जीतने वाली सवाई माधोपुर की बेटी का पहला इंटरव्यू, कहा- RAS परीक्षा छोड़कर गई थी खेलने
Close