विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

तेजस राजधानी एक्सप्रेस से 10 किलो 700 ग्राम गोल्ड और 26 लाख कैश बरामद, कोटा RPF की बड़ी कार्रवाई

कोटा आरपीएफ के मुताबिक घंटों पूछताछ के बाद भी यात्री इतनी बड़ी मात्रा में सोना और नकदी के लाने के बारे में कोई संतुष्टिपूर्ण उत्तर नहीं दे सके. इसके बाद रात भर चली कार्रवाई के बाद आरपीएफ ने शुक्रवार सुबह तीनों यात्रियों को कोटा आयकर विभाग के हवाले कर दिया.

Read Time: 3 min
तेजस राजधानी एक्सप्रेस से 10 किलो 700 ग्राम गोल्ड और 26 लाख कैश बरामद, कोटा RPF की बड़ी कार्रवाई
बरामद किए गए गोल्ड और कैश

कोटा आरपीएफ की अपराध खुफिया शाखा ने गुरुवार रात एक बड़ी कार्रवाई करते हुए निजामुद्दीन-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12954) से 10 किलो 700 ग्राम सोना और 26 लाख कैश बरामद किया है. बरामद सोने की कीमत 6 करोड़ 61 लाख रुपए बताई जा रही है. मामले में आरपीएफ में तीन यात्रियों को भी हिरासत में लिया है. बाद में उन्हें कोटा आयकर विभाग के हवाले कर दिया. मामले में आगे की कार्रवाई अब आयकर विभाग द्वारा की जा रही है.

कोटा आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि चुनावों के चलते इन दोनों आरपीएफ द्वारा विशेष निगरानी अभियान चलाया जा रहा है. इसी अभियान के तहत आरपीएफ जवान निजामुद्दीन में मौजूद थे. निजामुद्दीन में आरपीएफ को कुछ संदिग्ध यात्री ट्रेन में सवार होते नजर आए. आरपीएफ भी इन यात्रियों के पीछे लग गई.

रिपोर्ट के मुताबिक रास्ते में भी इन यात्रियों की संदिग्ध गतिविधियां लगातार जारी रहीं. ट्रेन सवार संदिग्ध यात्री पूरे रास्ते  बार-बार अपने बैगों को संभाल रहे थे. कोटा आरपीएफ टीम ने शक के आधार पर इन यात्रियों की तलाशी ली. तलाशी में आरपीएफ को इन तीनों के पास मौजूद 10 किलो 700 ग्राम सोना और 26 कैश बरामद किया. इसके बाद रात करीब 10 बजे ट्रेन पहुंचने पर आरपीएफ ने तीनों यात्रियों को कोटा में उतार लिया.

कोटा आरपीएफ द्वारा बरामद किए गए गोल्ड और कैश

कोटा आरपीएफ द्वारा बरामद किए गए गोल्ड और कैश

आरपीएफ टीम ने बैगों में छुपा कर रखा गया 6 करोड़ 61 लाख 59 हजार रुपए मूल्य का 10 किलो 700 ग्राम सोना और 26 लाख रुपए कैश बरामद किया. बरामद सोना चेन, बिस्किट और ज्वैलरी आदि आइटम के रूप में मौजूद था, जबकि 26 लाख में सभी नोट 500-500 के थे.

कोटा आरपीएफ के मुताबिक घंटों पूछताछ के बाद भी यात्री इतनी बड़ी मात्रा में सोना और नकदी के लाने के बारे में कोई संतुष्टिपूर्ण उत्तर नहीं दे सके. इसके बाद रात भर चली कार्रवाई के बाद आरपीएफ ने शुक्रवार सुबह तीनों यात्रियों क्रमशः मुंबई निवासी यात्री दिलीप भाई पुत्र देवसी भाई, राजस्थान निवासी प्रीतेश कुमार मुथा C/O ताराचंद व महाराष्ट्र निवासी निवासी जितेन्द्र भंवर को आयकर विभाग के हवाले कर दिया.
  
अधिकारियों ने दावा है कि कोटा मंडल में आरपीएफ की यहअब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है. इससे पहले आरपीएफ द्वारा इतनी बड़ी कार्रवाई कभी नहीं की गई. इस कार्रवाई को शाखा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह, उप निरीक्षक भूपेंद्र सिंह, सहायक उप निरीक्षक राजकुमार चंदेल एव॔ चंदन सिंह तथा आरक्षक शीशराम गुर्जर द्वारा अंजाम दिया गया.

ये भी पढ़ें-ED की रेड के बाद फूट-फूट कर रोते नजर आए कांग्रेस विधायक हुड़ला, कहा- या तो मुझे मौत दे देना...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close