विज्ञापन
Story ProgressBack

Jagannath Rath Yatra: 21 बंदूकों की सलामी, 80 KG चांदी से बना रथ... उदयपुर में भगवान जगन्नाथ की अद्भुत रथ यात्रा

उदयपुर में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा जगदीश मंदिर पर 21 बंदूकों की सलामी के साथ निकली. जिस रथ में भगवान जगन्नाथ सवार हैं, उसको 80 किलो चांदी से बनाया गया है.

Jagannath Rath Yatra: 21 बंदूकों की सलामी, 80 KG चांदी से बना रथ... उदयपुर में भगवान जगन्नाथ की अद्भुत रथ यात्रा
उदयपुर में निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ पुरी और अहमदाबाद की तरह राजस्थान के उदयपुर में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जा रही है. उदयपुर में 21 बंदूकों की सलामी के साथ भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आरंभ हुई है. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में बड़ी संख्या में भक्त निकले. रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ स्वामी, माता महालक्ष्मी, दानी रायजी की श्रृंगारित मनमोहन प्रतिमाएं राजसी वस्त्र धारण किए हुए हैं. 

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) जगदीश मंदिर पर 21 बंदूकों की सलामी के  साथ निकली. रथयात्रा समिति के अध्यक्ष राजेंद्र श्रीमाली ने बताया कि पूरे शहर का चक्कर लगा कर रथ यात्रा पुनः जगदीश मंदिर आती है, जहां पर भगवान जगन्नाथ की महाआरती होती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

भगवान को रजत रथ में बैठाने के साथ ही यात्रा के पूरे मार्ग पर हजारों की संख्या में केसरिया झंडे लगाए गये. यात्रा में शामिल होने वाले भक्त और रथ को खींचने वाले भक्त पारंपरिक ड्रेस सफेद कुर्ता, पायजामा, धोती, अंगरखी सिर पर पाग धारण किए. विशाल रथ रथयात्रा में अलग-अलग झांकियां को भी शामिल किया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

भगवान जगन्नाथ के पुराने रथ को बिना किसी नुकसान के नये रूप में बनाया गया गया है. पहले 49.700 किलो की चांदी से रथ बना था, लेकिन अब इसमें 30 किलो चांदी जोड़ा गया. यानी रथ को बनाने के लिए कुल 80 किलो चांदी का इस्तेमाल हुआ है. इसके साथ ही रथ के शिखर पर सोने का छत्र है. इस रथ को पिछले दो महीने से तैयार किया जा रहा था. 

Latest and Breaking News on NDTV

भगवान के सिंहासन को यथावत रखा गया है. नए खम्भों पर हैदराबादी नक्काशी की गई है और रथ के शिखर के कलश पर सोने का वर्क किया गया है. रथ को समिति के सदस्य बारी-बारी से खींचते हैं. इसमें करीब 150 सदस्यों की एक टीम यह काम करती है. इसके साथ ही यात्रा में शामिल होने वाले भक्त भी सहयोग करते हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों को गहलोत सरकार ने दिया था स्पेशल प्रमोशन, अब चलेगा हत्या का केस
Jagannath Rath Yatra: 21 बंदूकों की सलामी, 80 KG चांदी से बना रथ... उदयपुर में भगवान जगन्नाथ की अद्भुत रथ यात्रा
BJP MLA Samaram Garasia said tribal who do not consider himself a Hindu should not get benefit of reservation
Next Article
Rajasthan Politics: जो आदिवासी ख़ुद को हिंदू नहीं मानते, उन्हें आरक्षण का लाभ न मिले- BJP विधायक
Close
;