विज्ञापन
Story ProgressBack

Hajj 2024: राजस्थान के 5036 आजमीन करेंगे हज का सफर, बिना लॉटरी जाने वालों की संख्या भी 35 हजार

Hajj Pilgrims from Rajasthan: जयपुर से पहली फ्लाइट 9 मई 2024 को होगी. उसके बाद 10 जून तक अलग-अलग तारीखों में सऊदी अरब के लिए उड़ान होगी. हज पर जाने वाले आजमीन 30 से 40 दिनों तक मक्का और मदीना में रहेंगे.

Read Time: 3 min
Hajj 2024: राजस्थान के 5036 आजमीन करेंगे हज का सफर, बिना लॉटरी जाने वालों की संख्या भी 35 हजार
फाइल फोटो.

Rajasthan News: पवित्र हज यात्रा पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. 2024 में हज पर जाने वाले आज़मीन के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee of India) ने लॉटरी निकाल दी है. इसमें राजस्थान को 5036 सीटें आवंटित की गई हैं. इनमें से 4208 लोग कमेटी के माध्यम से, और बाकी 828 लोग निजी स्तर पर हज के लिए जा सकेंगे. इनमें 2136 पुरुष, 2068 महिलाएं और 4 बच्चे शामिल हैं. 

1.40 लाख लोगों को लॉटरी

राजस्थान स्टेट हज कमेटी के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर महमूद अली खान के अनुसार देशभर के एक लाख, 75 हजार 08 आजमीन के लिए निकाली गई लॉटरी में करीब एक लाख, 40 हजार लोग हज कमेटी के जरिए हज के सफर पर जाएंगे. वहीं करीब 35 हजार लोग निजी तौर पर हज यात्रा पर जाएंगे. बीकानेर से जितने लोगों ने आवेदन किया था, उन सभी के नाम लॉटरी में शामिल हैं. अब उन सभी को मार्च तक हज के सफर पर जाने के लिए शुल्क हज कमेटी को भेजना होगा.

इस बात का रखें खास ख्याल

हज कमेटी ऑफ इंडिया की तरफ से निर्देश दिए गए हैं कि हज पर जाने वाले आजमीन का पासपोर्ट 31 जनवरी 2025 तक वैलिड होना चाहिए. इसके अलावा 15 जनवरी 2024 से पहले बना हुआ भी होना चाहिए. इसके बाद बने पासपोर्ट वाले लोग आवेदन नहीं कर सकते.

हज यात्रा के लिए उड़ान की तारीखें

हज पर जाने और वहां से वापसी के लिए भी तारीखें मुकर्रर हैं. जयपुर से पहली फ्लाइट 9 मई 2024 को होगी. उसके बाद 10 जून तक अलग-अलग तारीखों में सऊदी अरब के लिए उड़ान होगी. हज पर जाने वाले आजमीन 30 से 40 दिनों तक मक्का और मदीना में रहेंगे. उसके बाद वापसी होगी. जिसके लिए 20 जून से 21 जुलाई तक की तारीखें निर्धारित की गई हैं.

35 हजार आजमीन निजी तौर पर करेंगे सफर

भारत से इस बार एक लाख, 75 हजार, 08 आज़मीन हज के मुकद्दस सफर पर जाएंगे. इनमें से करीब 35 हजार लोग निजी स्तर पर जाएंगे और बाकी एक लाख 40 हजार से ज्यादा लोग हज कमेटी के तहत हज का सफर करेंगे. हज कमेटी के जरिए जाने वाले आजमीन को तीन किस्तों में चार लाख रुपए प्रति आजमीन के हिसाब से पैसा जमा करवाना होगा. पहली किस्त में 81,500 रुपए जमा करवाने होंगे और बाकी राशि अगले दो महीनों में राजस्थान हज कमेटी को जमा करवानी होगी. वहीं निजी तौर पर हज का सफर करने वालों को एक साथ पैसा जमा करवाना होगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close