विज्ञापन
Story ProgressBack

दूसरे चरण के लिए अब तक राजस्थान में 91 नामांकन, बागीदौरा सीट से केवल एक पर्चा दाखिल, 4 अप्रैल है आखिरी तारीख

राजस्थान में दूसरे चरण के लिए अब तक 91 प्रत्याशियों ने 143 नामांकन प्रस्तुत किये हैं. जबकि बागीदौरा विधानसभा सीट पर केवल एक नामांकन किया गया है.

Read Time: 4 min
दूसरे चरण के लिए अब तक राजस्थान में 91 नामांकन, बागीदौरा सीट से केवल एक पर्चा दाखिल, 4 अप्रैल है आखिरी तारीख

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए नामांकन अभी जारी है. वहीं इसकी आखिरी तारीख 4 अप्रैल है. यानी 4 अप्रैल तक ही दूसरे चरण के लिए नामांकन कराया जा सकता है. राजस्थान में दूसरे चरण के लिए अब तक 91 प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज करवाया है. जबकि बुधवार (3 अप्रैल) को 37 उम्मीदवारों ने 54 नामांकन दाखिल किये हैं. वहीं कुल 91 प्रत्याशियों ने 143 नामांकन प्रस्तुत किये हैं. वहीं, बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान भी दूसरे चरण में ही कराए जाएंगे. तो इसके लिए भी नामांकन की प्रक्रिया चल रही है.

बताया जा रहा है कि बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन की आखिरी दिन से एक दिन पहले तक केवल एक उम्मीदवार ने नामांकन दर्ज कराया है. जो  भारत आदिवासी पार्टी के जयकिशन पटेल ने नामांकन कराया. अब आखिरी दिन देखना होगा कि कितने उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि द्वितीय चरण के लिए बुधवार को बाड़मेर, जालोर और कोटा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 5-5, अजमेर, पाली, जोधपुर, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद से 3-3, टोंक-सवाई माधोपुर, उदयपुर और झालावाड़-बारां से 2-2 एवं भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने नामांकन किया है.

टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बुधवार को इंडियन नेशनल कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा, राजस्थान राज पार्टी के दुलीचंद सैनी ने नामांकन कराया है.

अजमेर से नेशनल फ्यूचर पार्टी के शाहबुद्दीन, निर्दलीय भंवर लाल सोनी, भारतीय युवा जन एकता पार्टी के मुकेश गेना ने नामांकन कराया है.

पाली से भाजपा के पी. पी. चौधरी, भारत आदिवासी पार्टी के जीवाराम राणा, निर्दलीय केसराम ने नामांकन कराया है.

जोधपुर से निर्दलीय लिखमाराम, बहुजन समाज पार्टी के मंजू देवी, राष्ट्रीय जनशक्ति पार्टी (सेक्युलर) से रामदयाल ने नामांकन कराया है.

बाड़मेर से इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मेदाराम बेनीवाल, बहुजन समाज पार्टी के लीलाराम, निर्दलीय रायमल, सकूर खां और नेमीचंद ने नामांकन कराया है.

जालोर से बीजेपी के लुम्बाराम, भीम ट्राइबल कांग्रेस के तिकमा राम भाटी, निर्दलीय रामलाल देवासी, गोविंद राम और मोहनलाल ने नामांकन कराया है.

उदयपुर से इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी के राजेंद्र कुमार मीणा और निर्दलीय  डॉ. सविता कुमारी आहरी ने नामांकन कराया है.

चित्तौड़गढ़ से बहुजन समाज पार्टी के राधेश्याम, निर्दलीय गुलाब चंद और कल्याण सिंह भाटी ने नामांकन कराया है.

राजसमंद से बहुजन समाज पार्टी के रामकिशन भादू, निर्दलीय जितेंद्र कुमार खटीक और अर्पित छाजेड़ ने नामांकन कराया है.

भीलवाड़ा से इंडियन नेशनल कांग्रेस के सीपी. जोशी ने नामांकन कराया है.

कोटा से भाजपा के ओम बिड़ला, बहुजन समाज पार्टी के धनराज यादव, भीम ट्राइबल पार्टी के सरोज सिंह एवं निर्दलीय एकता अग्रवाल और ओमप्रकाश शाक्यवाल ने नामांकन कराया है.

झालावाड़-बारां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से  इंडियन नेशनल कांग्रेस की उर्मिला जैन और निर्दलीय पंकज कुमार ने नामांकन कराया है.

बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए भारत आदिवासी पार्टी के जयकिशन पटेल  ने बुधवार को नामांकन कराया है.

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रवार कुल प्रत्याशी (कुल नामांकन)

टोंक-सवाई माधोपुर: 7 (9)
अजमेर:  7 (13)
पाली: 6 (11)
जोधपुर:  9 (16)
बाड़मेर: 11 (17)
जालोर: 10 (15)
उदयपुर: 5 (11) 
बांसवाड़ा: 2 (3)
चित्तौड़गढ़: 10 (14)
राजसमंद: 5 (6)
भीलवाड़ा: 4 (7)
कोटा: 12 (14)
झालावाड़-बारां: 3 (7)

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://affidavit.eci.gov.in/ पर नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए अभ्यर्थियों के शपथ पत्र एवं अन्य जानकारियां देखी जा सकती हैं।

13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा
दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 26 अप्रैल को मतदान होगा. मतदान की अवधि सुबह 7 बजे से 6 बजे तक रहेगी. 4 अप्रैल तक नामांकन किए जा सकेंगे. 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना 4 जून को होगी.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव 2024 में प्रत्याशियों के विज्ञापन के लिए रखी गई शर्त, उम्मीदवारों को कराना होगा पहले यह काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close