दौसा में ACB की बड़ी कार्रवाई, थाने से हेड कांस्टेबल को 10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा

ACB Action in Dausa: दौसा के मानपुर थाने में एसीबी की कार्रवाई से पुलिस अधिकारियों में हड़कंप जैसी स्थिति मच गई. जयपुर से पहुंची टीम ने यहां से एक रिश्वतखोर जवान को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दौसा में एसीबी की कार्रवाई, पकड़ा गया घूसखोर हेड कांस्टेबल.

ACB Action in Dausa: राजस्थान का एक और करप्ट पुलिस जवान आज एसीबी के हत्थे चढ़ा. एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने दौसा में एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए एक हेड कांस्टेबल को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा. यह कार्रवाई दौसा के मानपुर थाने में हुई. जहां जयपुर से पहुंची एसीबी की टीम ने मानपुर थाने में तैनात हेड कांस्टेबल अजीत सिंह को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया. अब एसीबी की टीम गिरफ्तार पुलिस कांस्टेबल से पूछताछ कर रही है. 

FIR से नाम हटाने के लिए मांगी रिश्वत

मिली जानकारी के अनुसार किसी मामले में दर्ज एफआईआर से एक आरोपी का नाम हटाने के नाम पर हेड कांस्टेबल ने रिश्वत की मांग की थी. कांस्टेबल ने 20 हजार रुपए रिश्वत मांगे थे. आरोपी ने इस बात की शिकायत एसीबी से कर दी. जिसके बाद एसीबी टीम ने शिकायत का सत्यापन किया. जिसमें मामला सही मिलने पर गुरुवार को ट्रैप की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 

आरोपी कांस्टेबल से की जा रही पूछताछ

बताया गया कि एसीबी की इस कार्रवाई को एएसपी पुष्पेंद्र राठौड़ लीड कर रहे थे. राठौड़ ने बताया कि मामले में गिरफ्तार कांस्टेबल से पूछताछ की जा रही है. जरूरत पड़ने पर उसके घर और अन्य ठिकानों पर तलाशी ली जाएगी. जिसमें यदि कुछ अप्रत्याशित प्राप्त होता है तो आय से अधिक संपत्ति का मामला भी बनेगा. 

जिस मामले का IO था कांस्टेबल, उसी में मांग रहा था घूस 

मामले में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि एसीबी की स्पेशल यूनिट-द्वितीय, जयपुर इकाई को परिवादी द्वारा शिकायत दी गई कि उसके विरुद्ध दर्ज प्रकरण में हल्की धाराएं लगाने एवं मुलजिमों का नाम काटने की एवज 20 हजार रुपए मांग रहा था. मामले में अनुसंधान अधिकारी अजीत सिंह हेड कांस्टेबल ही था. 20 हजार रुपए रिश्वत की मांग कर लगातार परेशान किया जा रहा है.

Advertisement

10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा

उधर परिवादी की शिकायत पर पर एसीबी जयपुर के उप महानिरीक्षक पुलिस अनिल कुमार-II के सुपरविजन में एसीबी की जयपुर टीम के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ के नेतृत्व में शिकायत का सत्यापन करवाया गया. उसके बाद आज उप अधीक्षक पुलिस विजय सिंह की टीम ने ट्रैप की कार्रवाई करते हुए आरोपी अजीत सिंह हेड कांस्टेबल को परिवादी से 10 हजार रुपये रिश्वत राशि लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है.

10 हजार रुपए पहले भी ले चुका था कांस्टेबल

आरोपी हेड कांस्टेबल द्वारा शिकायत से पहले ही 7 हजार रुपये और शिकायत के सत्यापन के दौरान भी 3 हजार रुपये रिश्वत के रूप में वसूल कर लिये थे. एसीबी जयपुर आरोपी से पूछताछ तथा कार्यवाही जारी है. एसीबी द्वारा मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच में जुट गई है.

Advertisement

यह भी पढे़ं - ACB की छापेमारी में धनकुबेर निकला RTO इंस्पेक्टर, जयपुर और सिरोही के 6 ठिकानों पर हुई कार्रवाई