विज्ञापन

Rajasthan: गुजरात के बाद अब राजस्थान में पैर पसारने लगा चांदीपुरा वायरस, 2 बच्चों की हुई मौत

chandipura virus cases: गुजरात के बाद सबसे ज्यादा राजस्थान ग्रसित हुआ है.यहां 6 मामलो में 2 मौते इसी वायरस से हुई है.

Rajasthan: गुजरात के बाद अब राजस्थान में पैर पसारने लगा चांदीपुरा वायरस, 2 बच्चों की हुई मौत

 Chandipura Virus: देशभर में चांदीपुरा वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यह वायरस धीरे-धीरे राजस्थान में भी अपने पैर पसार रहा है. हाल ही में पूरे भारत में इस बीमारी से लगभग 44 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं, 133 नए मामले दर्ज किए गए हैं.जून की शुरुआत में गुजरात में 15 साल के एक बच्चे में इसका पहला मामला सामने आया था. धीरे-धीरे ये आंकड़े बढ़ने लगे, 20 जुलाई को एईएस के 78 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 75 मामले गुजरात के 21 जिलों से हैं इसके बाद राजस्थान  इसके 6 मामले सामने आए है जिसमें से 2 की मौत चांदीपरा वायरस से मानी जा रही है. 

जरात के बाद सबसे ज्यादा राजस्थान ग्रसित

वहीं इस बीमारी से गुजरात के बाद सबसे ज्यादा राजस्थान ग्रसित हुआ है.गुजरात में इसके 133 मामले सामने आए है.इनमें से 48 बच्चों की मौत हो चुकी है. जिसमें से 37 मौतें इसी वायरस से हुई है.वहीं राजस्थान में 6 मामलो में 2  मौते इसी वायरस से हुई है. मौतों के बढ़ते आंकड़ों के बाद से अब लोग लगातार इस वायरस को लेकर इसी चिकित्सीय सलाह लेना शुरू कर चुके है. 

एडीज मच्छर में पाए जाते चांदीपुरा वायरस

चांदीपुरा वायरस के खतरनाक होने से और इसके संक्रमण को फैलने के चांसेस कई गुना बढ़ गए है. इसे लेकर डॉक्टरों की राय जाननी शुरू की गई. जिसमें उदयपुर के पेसिफिक मेडिकल कॉलेज के सीनियर रेजीडेंट डॉ. अर्पित ओबेरॉय से इस वायरस के फैलने, लक्षण और बचाव के बार में जानकारी दी है. डॉ. ओबेरॉय ने बताया कि चांदीपुरा वायरस बेहद खतरनाक है. यह ज्यादातर 12 से 14 साल तक के बच्‍चों में पाया जाता है.इसमें बच्चों को सबसे पहले बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, डायरिया, उल्‍टी और फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसमें तेज इंसेफेलाइटिस भी होता है. जो दिमाग में सूजन पैदा करने की एक स्थिति है.उन्होंने बताया कि चांदीपुरा वायरस एक तरह का आरएनए वायरस है. यह मादा फ्लेबोटोमाइन मक्खी से फैलता है. इसके पीछे मच्छर की एक प्रजाति  एडीज जिम्मेदार हैं.

बचाव

इससे बचने के लिए बच्‍चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं. उनके शरीर को पूरी तरह से ढककर रखें.अगर मरीज को तेज बुखार जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें. इससे बचने के लिए साफ-सफाई का उचित ध्यान भी दें.

कैसे पड़ा चांदीपुरा नाम

बता दें कि 1966 में महाराष्ट्र के चांदीपुरा से इसका पहला मामला सामने आया था, जिसके बाद से इसका नाम चांदीपुरा वायरस रख दिया गया। इसके बाद 2004 से 2006 और 2019 में इसके मामले आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात से सामने आने लगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
Rajasthan: गुजरात के बाद अब राजस्थान में पैर पसारने लगा चांदीपुरा वायरस, 2 बच्चों की हुई मौत
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close