विज्ञापन

भारी बारिश के बाद दक्षिण राजस्थान के 10 बांध हुए ओवरफ्लो, छलकने को तैयार डूंगरपुर का सोमकमला डैम

डूंगरपुर जिले का सबसे बड़ा पर्यटन केंद्र कहे जाने वाले मारगिया बांध भी ओवरफ्लो हो गया है. मारगिया पर 15 सेंटीमीटर के चादर चल रही है. वहीं वात्रक बांध, भादर, आकारसोल का नाका, मेवाड़ा, अमरपुरा, टामटिया, गजपुर, वरडोल का नाका, वरदा बांध भी ओवरफ्लो हो चुके है. इन बांधों पर 2 से 25 सेंटीमीटर तक पानी बह रहा है. 

भारी बारिश के बाद दक्षिण राजस्थान के 10 बांध हुए ओवरफ्लो, छलकने को तैयार डूंगरपुर का सोमकमला डैम

Rajasthan Weather Update: डूंगरपुर जिले में कल सोमवार शाम के समय से शुरू हुआ मूसलाधार बरसात का दौर रातभर रुक रुककर चलता रहा. सुबह के समय आसमान में घनघोर काले बादलों के साथ रिमझिम बरसात हुई. देवल में सर्वाधिक 4 इंच बारिश हुई है. वहीं बरसात की वजह से मारगिया, अमरपुरा समेत 10 बांध ओवरफ्लो हो गए हैं. जिले के सबसे बड़े सोम कमला आंबा बांध भर चुका है. बांध के गेट खोलने के लिए प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया है. 

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट 

बादलों की तेज गर्जना और बिजली कड़कने के साथ ही मूसलाधार बारिश से सड़कों पर पानी बहने लगा. कई जगह पर जलभराव हो गया. पुराने शहर की सड़कों पर दरिया की तरह पानी बहा. आज सुबह के समय भी आसमान में बादल मंडराए रहे. हल्की रिमझिम बरसात भी हुई. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया हुआ है. बरसात की वजह से खेत खलिहान पानी से लबालब हो चुके हैं. नदी नालों में भी पानी की जोरदार आवक हुई है. 

सोमकमला आंबा के गेट खोलने की तैयारी, 10 बांध ओवरफ्लो

डूंगरपुर जिले का सबसे बड़ा सोमकमला आंबा बांध भर चुका है. बांध की पूरी भराव क्षमता 13 मीटर है. जबकि बांध 12.30 मीटर तक भर चुका है. बांध में 118 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है जिसके बाद कहा जा रहा है कि बांध कभी भी ओवरफ्लो हो सकता है. ऐसे में सोमकमला आंबा विभाग की ओर से बांध के निचले हिस्से में रहने वाले लोगो को अलर्ट कर दिया गया है. बांध के गेट कभी भी खोलने की.चेतावनी जारी की गई है. जिले में सिंचाई विभाग के 21 बांध है जिसमें से 10 बांध ओवरफ्लो हो गए है.

जिले का सबसे बड़ा पर्यटन केंद्र कहे जाने वाले मारगिया बांध भी ओवरफ्लो हो गया है. मारगिया पर 15 सेंटीमीटर के चादर चल रही है. वहीं वात्रक बांध, भादर, आकारसोल का नाका, मेवाड़ा, अमरपुरा, टामटिया, गजपुर, वरडोल का नाका, वरदा बांध भी ओवरफ्लो हो चुके है. इन बांधों पर 2 से 25 सेंटीमीटर तक पानी बह रहा है. 

देवल में सबसे ज्यादा बारिश 

जिला कंट्रोल रूम के अनुसार डूंगरपुर में पिछले 24 घंटो में औसत 2 इंच से ज्यादा बरसात हुई है. देवल में सबसे ज्यादा 4 इंच (103 एमएम) बरसात हुई. वही डूंगरपुर शहर में 59 एमएम,  फलोज में 68 एमएम, कनबा में 64 एमएम, सागवाड़ा में 18 एमएम, ओबरी में 54 एमएम, वेंजा में 37 एमएम, चिखली में 53 एमएम, आसपुर में 56 एमएम, गणेशपुर में 74 एमएम, बनकोड़ा में 44 एमएम, साबला में 12 एमएम, निठाउवा में 25 एमएम, गामड़ी अहाडा में 71 एमएम बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें - पोस्ट ऑफिस में 72 लाख रुपये गबन का मामला, नागौर के मेड़ता रोड पहुंची CBI की टीम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राइजिंग राजस्थान से पहले बदल जाएगी जयपुर की सड़कों की तस्वीर! मंत्री खर्रा ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
भारी बारिश के बाद दक्षिण राजस्थान के 10 बांध हुए ओवरफ्लो, छलकने को तैयार डूंगरपुर का सोमकमला डैम
Prem Chand Bairwa met Korea Stone Association in Seoul, invited to invest in Rajasthan
Next Article
सियोल में कोरिया स्टोन एसोसिएशन से मिले प्रेम चंद बैरवा, राजस्थान में निवेश का दिया आमंत्रण
Close