विज्ञापन
Story ProgressBack

चीन के निमोनिया को लेकर राजस्थान में अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया परामर्श

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बाद चीन के एक और बीमारी ने दुनिया की चिंताएं बढ़ा दी हैं. इस बार भी बीमारी की उत्पत्ति चीन से ही मानी जा रही है. इसको लेकर भारत में स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट पर है.

Read Time: 2 min
चीन के निमोनिया को लेकर राजस्थान में अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया परामर्श

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बाद चीन के एक और बीमारी ने दुनिया की चिंताएं बढ़ा दी हैं. इस बार भी बीमारी की उत्पत्ति चीन से ही मानी जा रही है. इसको लेकर भारत में स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट पर है. राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने चीन में निमोनिया (Pneumonia) के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर निगरानी बढ़ाने के लिए राज्य के सभी जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के लिए परामर्श जारी किया है.

निदेशालय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक की ओर से राज्य के समस्त मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य/ प्रमुख चिकित्सा अधिकारी और समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारियों तथा निजी अस्पतालों को प्रभावी निगरानी करने के लिये परामर्श जारी किया गया है.

जारी परमार्श में बताया गया कि पिछले कई सप्ताह से चीन देश में बड़ी संख्या में बच्चे श्वसन रोग से पीड़ित हो रहे हैं जो इन्फ्लूएन्जा, माइक्रोप्लाजमा न्यूमोनिया एवं सॉर्सकोव-2 (Sorskov-2) आदि सामान्य कारणों से हो सकता है. भारत सरकार के संदर्भ पत्र द्वारा अवगत कराया गया कि अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार वहां चिंताजनक स्थिति नहीं है, लेकिन निगरानी तंत्र को सुचारु रखा जाना चाहिए.

जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) सरकारी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने कहा कि राज्य में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं. एसएमएस अस्पताल राजस्थान का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है, डॉ. शर्मा ने कहा, 'हमारे पास विशेषज्ञों की एक टीम है और अस्पताल दिशानिर्देशों के अनुसार पूरी तरह से तैयार है.'

यह भी पढ़ें- Air Pollution News: दिल्ली-NCR के बाद अब राजस्थान की हवा में फैला 'जहर', अस्पतालों में बढ़ने लगे अस्थमा के मरीज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close