विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Temple Consecration Ceremony: बार्डर पर नापाक साजिश की आशंका के चलते अलर्ट मोड पर हैं BSF जवान

BSF Soldiers On Alert Mode In Border Area: हर साल गणतंत्र दिवस को कवर करते हुए करीब 10 दिन का विशेष अलर्ट रहता है. इस बार अयोध्या में भव्य आयोजन के चलते बीएसएफ को ओर भी अधिक सतर्क किया गया है.

Read Time: 3 min
Ram Temple Consecration Ceremony: बार्डर पर नापाक साजिश की आशंका के चलते अलर्ट मोड पर हैं BSF जवान

BSF Soldiers On Alert Mode: पूरे देश में अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जश्न का माहौल है, जहां आगामी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्माणाधीन के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठान अनुष्ठान करने वाले हैं. इसके मद्देनजर जैसलमेर से सटे बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल ड्यूटी कर रहे  जवानों को एलर्ट पर हैं. दरअसल, ठिठुरा देने वाली सर्दी और भयंकर कोहरे के बीच बार्डर पर घुसपैठ की संभावना बढ़ जाती है. 

सीमा सुरक्षा बल ने 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस को देखते हुए बॉर्डर पर जवानों की विशेष रूप से चौकसी भी बढ़ा दी है.
हांड़ कंपाने वाले शीत लहर में बार्डर पर चौकसी करते बीएसएफ जवान

हांड़ कंपाने वाले शीत लहर में बार्डर पर चौकसी करते बीएसएफ जवान

गौरतलब है पाकिस्तान से सटे जैसलमेर जिल के बार्डर एरिए में आगामी सप्ताह में ऑपरेशन सर्द हवा भी शुरू हो जाएगा. ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान बॉर्डर पर नफरी की संख्या बढ़ा दी जाती है. इस दौरान सेक्टर और बटालियन मुख्यालय पर कार्यरत स्टाफ और अधिकारियों को भी बॉर्डर पर भेज दिया जाता है.

हर साल गणतंत्र दिवस को कवर करते हुए करीब 10 दिन का विशेष अलर्ट रहता है. इस बार अयोध्या में भव्य आयोजन के चलते बीएसएफ को ओर भी अधिक सतर्क किया गया है.

पाकिस्तान से लगते प्रदेश के 1037 किलोमीटर लम्बे अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल घने कोहरे के मौसम में सीमापार से घुसपैठ की आशंका के चलते पहले से ही बीएसएफ अलर्ट मोड पर है. सीमा पर नापाक साजिशों से मुकाबले के लिए बॉर्डर पर आधुनिक हथियार और उपकरण भी रखे जाते हैं.

सीमा सुरक्षा बल के जवान देश के बाहरी खतरों के साथ-साथ आंतरिक खतरों को भी भली-भांति जानते हैं, इसलिए इस दौरान खासकर आईजी, डीआईजी स्तर के अधिकारी भी बॉर्डर पर रात बिताते हैं.

उल्लेखनीय है सीमा सुरक्षा बल का खुफिया तंत्र रात-दिन देश के शरारती तत्वों की गतिविधियों पर चील सी पैनी नजरें गड़ाए रहते हैं. बीएसएफ जवान कभी जैसलमेर की गर्मी में 50° तक की गरम लूं को झेलते हैं., तो कभी माइनस तापमान में भी बार्डर पर तैनात जवान  बीएसएफ जयघोष "जीवन पर्यन्त कर्तव्य"  के लक्ष्य को सार्थक करते हैं.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close