विज्ञापन
Story ProgressBack

CM बनने के बाद पहली बार बांसवाड़ा पहुंचे भजनलाल, पेपर लीक और इंदिरा रसोई पर कह दी यह बड़ी बात

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता से किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित है. सरकार बनने के एक माह में ही वादों को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

Read Time: 7 mins
CM बनने के बाद पहली बार बांसवाड़ा पहुंचे भजनलाल, पेपर लीक और इंदिरा रसोई पर कह दी यह बड़ी बात
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का स्वागत करते बीजेपी कार्यकर्ता
भीलवाड़ा:

CM Bhajanlal Sharma Visit Banswada: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा रविवार 14 जनवरी को पहली बार भीलवाड़ा जिले के दौरे पर रहे. CM ने आज 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' शिविर का अवलोकन करने के बाद जनसभा को संबोधित किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज हमारा देश दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. प्रधानमंत्री ने देश की प्रगति का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की है. यह देश के प्रत्येक पात्र नागरिक को आमजन की सहभागिता से जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करने के लिए शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी अभियान है. इसका मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना है जो पात्रता रखते हुए भी योजनाओं के लाभ से वंचित है.

कुल देवताओं को किया नमन 

CM भजनलाल ने हरनी महादेव, तिलेश्वर महादेव, अधरशिला महादेव, चामुंडा माता, खेड़ा के बालाजी और भगवान सवाईभोज को नमन करते हुए कहा कि यह क्षेत्र नयनाभिराम हरियाली एवं अपने ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है. आज भीलवाड़ा देश के प्रमुख टेक्सटाइल हब के रूप में उभर रहा है.

35 हजार KCC जारी हुए

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में भीलवाड़ा जिले का प्रदर्शन उल्लेखनीय है. जिले में आयोजित शिविरों में लगभग 3 लाख लोगों ने हिस्सा लिया है. जिले में आयोजित शिविरों में करीब 1.80 लाख स्वास्थ्य जांचें हुई हैं. साथ ही, इन शिविरों में लगभग 35 हजार किसान क्रेडिट कार्ड जारी हुए हैं. 

हर गरीब को मिले लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की जनता का  प्रधानमंत्री की गारन्टी में अटूट विश्वास है. देश एवं प्रदेश के सभी गरीबों को लाभान्वित करना देश के यशस्वी प्रधानमंत्री का विजन है. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भैंरोसिंह शेखावत ने राजस्थान में अन्त्योदय की नींव डाली थी. प्रधानमंत्री के आदर्श नेतृत्व में आज यह कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है.

पंजीकरण करवायें और सुविधा पाएं

विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वारा प्रधानमंत्री जी का विकसित भारत का संकल्प जन-जन तक पहुंच रहा हैं. उन्होंने सभी पात्र लोगों से आह्वान किया कि वे विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान में आयोजित शिविरों में जानकारी प्राप्त कर योजनाओं में अपना पंजीकरण करवायें तथा प्राप्त सुविधाओं का लाभ उठायें.

विकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी अभियान के दौरान आयुष्मान भारत, पीएम स्वनिधि, पीएम विश्वकर्मा, पीएम उज्जवला योजना, पीएम मुद्रा योजना, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंडअप इंडिया, पीएम आवास योजना-शहरी, स्वच्छ भारत योजना-शहरी, पीएम ई-बस सेवा, अमृत योजना, पीएम भारतीय जनऔषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, उड़ान, वंदे भारत जैसी प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार-प्रसार कर आम नागरिकों में जागरूकता पैदा की जा रही है.

शिविरों में मिल रहे योजनाओं के लाभ

शर्मा ने कहा कि वर्ष 2014 से देश में अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत हुई. प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में आमजन को इन जनहितकारी योजनाओं से जोेड़कर लाभान्वित किया जा रहा है. विकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी अभियान के दौरान आयुष्मान भारत, पीएम स्वनिधि, पीएम विश्वकर्मा, पीएम उज्जवला योजना, पीएम मुद्रा योजना, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंडअप इंडिया, पीएम आवास योजना-शहरी, स्वच्छ भारत योजना-शहरी, पीएम ई-बस सेवा, अमृत योजना, पीएम भारतीय जनऔषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, उड़ान, वंदे भारत जैसी प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार-प्रसार कर आम नागरिकों में जागरूकता पैदा की जा रही है.

भारी संख्या में हिस्सा ले रहे प्रदेशवासी

उन्होंने कहा कि इस यात्रा द्वारा हमें सभी गांव ढाणियों तक योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करना है ताकि वे स्वयं आगे आकर इनका लाभ उठा पाएं. यात्रा के माध्यम से संभावित लाभार्थियों का पंजीकरण कर उनको योजना का लाभ दिलवाने में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है. राजस्थान में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में प्रदेशवासी भारी संख्या में हिस्सा ले रहे हैं. उनका उत्साह एक जन-आंदोलन का रूप ले रहा है.

राजस्थान देशभर में अव्वल

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में विभिन्न मानकों में राजस्थान देश भर में प्रथम स्थान पर है. अब तक प्रदेश में 9468 स्थानों को यात्रा के तहत कवर किया जा चुका है. इन शिविरों में 1.81 करोड़ से अधिक लोग हिस्सा ले चुके हैं और इसमें हम देश भर में दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने कहा कि हमने शिविरों में 8.21 लाख से अधिक किसान भाइयों तक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पहुंचाया है और इस योजना का लाभ पहुंचाने में प्रदेश पहले स्थान पर हैं.

देशभर में पहले स्थान पर

पीएम उज्ज्वला योजना पंजीकरण में राजस्थान पहले स्थान पर हैं. उन्होंने कहा कि इन शिविरों में लगाए जा रहे स्वास्थ्य कैम्प्स में 1 करोड़ से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है तथा 71 लाख से अधिक लोगों की टीबी जांच की गई है। इस मामले में हम देशभर में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने कहा कि पीएम सुरक्षा बीमा योजना और पीएम जीवन ज्योति योजना में प्रदेश देशभर में दूसरे स्थान पर है. 

सरकार पूरे कर रही जनता से किए वादे

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता से किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित है. सरकार बनने के एक माह में ही वादों को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 1 जनवरी से 450 रूपयों में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया जा चुका है. बेरोजगारों एवं उनके परिजनों की आशाओं पर कुठाराघात करने वालों पर कार्रवाई हेतु एसआईटी का गठन किया जा चुका है. गत वर्षाें में पनपे विभिन्न प्रकार के माफिया एवं गैंगस्टर्स के उन्मूलन हेतु टास्क फॉर्स बनाई जा चुकी है. उन्होंने कहा कि राजस्थान राज्य की पहचान एक शान्त प्रदेश के रूप में रही है. यहां आपराधिक एवं असामाजिक तत्वों को किसी भी प्रकार की अशांति उत्पन्न करने नहीं दी जाएगी.

इसे भी पढ़े: Maa Tripura Sundari Temple: एक दिन में तीन बार बदलता है मां का स्वरूप, CM बनने के बाद पहली बार दर्शन करेंगे भजनलाल शर्मा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भीलवाड़ा में कॉलेज की दीवारों पर अश्लील शब्द लिखे देख भड़कीं छात्राएं, पुलिस सुरक्षा समेत रखी ये मांगें
CM बनने के बाद पहली बार बांसवाड़ा पहुंचे भजनलाल, पेपर लीक और इंदिरा रसोई पर कह दी यह बड़ी बात
Nav Jivan organization in Jodhpur now colors of happiness have filled lives of 25 girls.
Next Article
Rajasthan News: जोधपुर में एक ऐसी संस्था... अब तक 25 बच्चियों की जीवन भर चुकी खुशियों के रंग
Close
;