विज्ञापन

राजस्थान सरकार ने वेतन, पेंशन और स्कॉलरशिप को लेकर किया है बड़ा ऐलान, जानें आपको क्या मिलेगा

सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान विधानसभा में वेतन, पेंशन, और स्कॉलरशिप को लेकर भी बड़ी घोषणाएं की है.

राजस्थान सरकार ने वेतन, पेंशन और स्कॉलरशिप को लेकर किया है बड़ा ऐलान, जानें आपको क्या मिलेगा

CM Bhajan Lal Announcement: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने विधानसभा में विनियोग और वित्त विधेयक पर अपना जवाब पेश करने के दौरान दर्जनों नई घोषणाएं की है. 29 जुलाई को सदन में सीएम भजनलाल शर्मा ने अपना जवाब पेश किया. इस दौरान समाज के हर वर्गों के लिए कुछ न कुछ ऐलान किया है. वहीं सबसे बड़ी बात यह है कि सीएम भजनलाल ने वेतन, पेंशन, और स्कॉलरशिप को लेकर भी बड़ी घोषणाएं की है. इससे नौकरी करने वाले, बुजुर्ग लोग और जर्नलिस्ट के बच्चों फायदा मिलने वाला है. 

सीएम भजनलाल शर्मा ने एक और अहम घोषणा की है इसके तहत Rajasthan Contractual Hiring to Civil Post Rules, 2022 के अंतर्गत सृजित पदों के नियमों में परिवर्तित किये जाने पर उन पदों पर नियुक्ति के लिए 5 वर्ष के अनुभव की निर्धारित पात्राता अवधि में वर्ष 2024-25 में 2 वर्ष की छूट प्रदान की जानी प्रस्तावित है.

वेतन के लिए क्या हुई है घोषणा

सीएम भजनलाल ने बताया कि गत सरकार द्वारा गठित कर्मचारी वेतन विसंगति परीक्षण समिति की रिपोर्ट अब भी परीक्षणाधीन है. अब इस समिति की वेतन सुधार या वेतन विसंगति संबंधित बाकी सभी सिफारिशों को 1 सितंबर, 2024 से लागू करने ऐलान करता हूं. यानी 1 सितंबर 2024 से समिति ने जो रिपोर्ट दिया है वह लागू किया जाएगा.

इसके अलावा सीएम भजनलाल शर्मा ने विधायकों के वेतन और पेंशन वृद्धि को लेकर भी घोषणा की है. जिसमें कहा है कि प्रदेश के विकास के लिए विधायिका सबसे अहम भूमिका निभाती है.

सीएम ने कहा, कई वर्तमान और पूर्व विधायकों ने वेतन और पेंशन संबंधित समस्या और सुझाव दिया. इसे ध्यान में रखते हुए विधायकों को प्राप्त होने वाले वेतन और पेंशन में प्रति वर्ष स्वतः वृद्धि का प्रावधान जोड़े जाने का ऐलान करता हूं.

उन्होंने यह भी कहा कि जयपुर स्थित नए विधायकों के आवासों में अतिरिक्त सुविधा के लिए Rooftop Solar Plant लगाया जाएगा.

पेंशनर्स को अतिरिक्त भत्ता

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में अधिक आयु वाले पेंशनर्स को सम्बल देने की दृष्टि से 75 साल से अधिक उम्र पर अधिक दर से पेंशन की सुविधा प्राप्त है. अब उन्हें और राहत देते हुए 70 से 75 साल के पेंशनर्स के लिए 5 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ता दिये जाने की घोषणा करता हूं.

स्कॉलरशिप को लेकर भी घोषणा

सीएम भजनलाल शर्मा में प्रदेश जर्नलिस्ट के लिए बच्चों के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा की है. सीएम ने कहा इस साल बजट में अपने जर्नलिस्ट साथियों के लिए भी कुछ सुविधाएं प्रावधित की गई थी. इस क्रम में अब मैं उनके बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप योजना शुरू करने की घोषणा करता हूं. आपको बता दें इसकी क्राइट एरिया क्या होगी यह योजना शुरू होने के बाद पता चलेगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में इन लोगों को भी 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, CM भजनलाल शर्मा ने की घोषणा

यह भी पढ़ेंः सीएम भजनलाल शर्मा की विधानसभा में 10 अहम घोषणाएं, जानें किसे मिलेगा फायदा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
राजस्थान सरकार ने वेतन, पेंशन और स्कॉलरशिप को लेकर किया है बड़ा ऐलान, जानें आपको क्या मिलेगा
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close