विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan ERCP Meeting: राजस्थान में ईआरसीपी को लेकर बड़ी बैठक, सचिवालय पहुंचे सीएम भजनलाल शर्मा

Rajasthan Politics: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सचिवालय पहुंच गए हैं. कुछ ही देर में वे सीएमओ में अधिकारियों के साथ ERCP को लेकर अहम बैठक करेंगे.

Read Time: 2 mins
Rajasthan ERCP Meeting: राजस्थान में ईआरसीपी को लेकर बड़ी बैठक, सचिवालय पहुंचे सीएम भजनलाल शर्मा
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा. (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान में आचार संहिता हटते ही मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) एक्शन में आ गए हैं. आज उन्होंने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) को लेकर एक बड़ी बैठक बुलाई है, जिसमें संभी संबंधित अधिकारियों को शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं. ये बैठक कुछ ही देर में शुरू होगी, जिसमें सीएम को योजना के जुड़ी अभी तक की रिपोर्ट के साथ फीडबैक शेयर किया जाएगा.

नौनेरा डेम की टेस्टिंग का समय

इस महीने से ERCP योजना के तहत पार्वती-कालीसिंध-चंबल नदियों को इंटरलिंक कर बनाए गए पहले डेम भी टेस्टिंग का काम भी शुरू हो जाएगा. इसका नाम नौनेरा बांध (Nonera Dam) है, जिसकी टेस्टिंग की तैयारियों में जल संसाधन विभाग पूरे जोर-शोर से लगा हुआ है. इस परियोजना के पूरा होने से प्रदेश के 21 जिलों को पीने का पर्याप्त पानी मिल सकेगा. साथ ही उसका उपयोग सिंचाई के लिए भी किया जा सकेगा. ऐसे में आज जयपुर सचिवालय में होने वाली सीएम की यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

'5 साल में पूरा हो जाएगा काम'

सीएम शर्मा ने अपने एक भाषण के दौरान जनता को आश्वासन दिया था कि ईआरसीपी परियोजना को हर हाल में पांच साल में पूरा कर लिया जाएगा. केंद्र एवं राज्य सरकार की डबल इंजन सरकार ने मात्र सवा महीने में इस परियोजना में आ रही बाधाओं को दूर कर इसे मूर्त रूप देने का मार्ग प्रशस्त किया है, जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने इस परियोजना को लटका कर रखा था. हमारी सरकार ने किसानों के हित में तत्परता से कार्य करते हुए संशोधित पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना (एकीकृत ईआरसीपी) को मूर्त रूप देने का मार्ग प्रशस्त किया है. इस परियोजना से पूर्वी राजस्थान को भरपूर पानी उपलब्ध हो सकेगा.

ये भी पढ़ें:- NDA की घोषणा के बाद सेंसेक्स में बड़ा उछाल, तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी 22,700 के पार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: विधानसभा उप-चुनाव में RLP-कांग्रेस का होगा गठबंधन? डोटासरा से मिला बड़ा संकेत
Rajasthan ERCP Meeting: राजस्थान में ईआरसीपी को लेकर बड़ी बैठक, सचिवालय पहुंचे सीएम भजनलाल शर्मा
Minor raped in the name of Dhanvarsha during puja in Sikar, two accused arrested
Next Article
Rajasthan News: सीकर में पूजा पाठ से धनवर्षा के नाम पर नाबालिग से रेप, दो आरोपी गिरफ्तार
Close
;