विज्ञापन

राजस्थान में CET परीक्षा 25 जिलों में दो दिन होगी आयोजित, डमी कैंडिडेट पकड़ने के लिए विशेष व्यवस्था

राजस्थान सीईटी परीक्षा में पूरे प्रदेश में 13 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. ऐसे में हाल के कई परीक्षाओं में डमी कैंडिडेट का मामला सामने आने के बाद अब विशेष प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

राजस्थान में CET परीक्षा 25 जिलों में दो दिन होगी आयोजित, डमी कैंडिडेट पकड़ने के लिए विशेष व्यवस्था

Rajasthan CET Exam: राजस्थान में स्नातक स्तर की समान पात्रता परीक्षा (CET Exam) की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग (RSMSSB) की ओर से तारीख, पाली और परीक्षा के समय के बारे में जानकारी दी गई है. CET परीक्षा 27 सितंबर और 28 सितंबर को आयोजित की जाएगी. सीईटी परीक्षा के जरिए 12 पदों के लिए संयुक्त परीक्षा होगी. वहीं इस परीक्षा में डमी कैंडिडेट को पकड़ने के लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गई है.

राजस्थान सीईटी परीक्षा में पूरे प्रदेश में 13 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. ऐसे में हाल के कई परीक्षाओं में डमी कैंडिडेट का मामला सामने आने के बाद अब विशेष प्रक्रिया अपनाई जाएगी. जिससे डमी कैंडिडेट को आसानी से पकड़ा जा सकेगा.

Add image caption here

Add image caption here

आवेदन के समय ही किया गया था यह काम

CET परीक्षा के आवेदन के दौरान ही उम्मीदवारों से लाइव फोटो और हैंड राइटिंग का नमूना लिया गया था. अब परीक्षा के दौरान फोटो और साइन को क्रॉस चेक किये जाने की व्यवस्था की गई है. पूरे प्रदेश में CET परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर और 28 सितंबर को आयोजित होगा. ऐसे में पूरे प्रदेश में 25 जिलों में CET परीक्षा के लिए केंद्र बनाए गए हैं. बताया जा रहा है कि दो दिन में चार पाली की परीक्षा होगी. इस साल 13 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

ऐसे में बोर्ड के सामने डमी कैंडिडेट को पकड़ने की चुनौती काफी बड़ी होगी. इस वजह से इसके आवेदन के समय ही लाइव फोटो और हैंडराइंटिंग का नमूना अपलोड कराया गया था. जिससे उम्मीदवार की पहचान परीक्षा केंद्र पर आसानी से हो सके. आवेदन के समय की फोटो और एडमिट कार्ड की फोटो के मिलान के बाद ही उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति होगी.

मुख्य परीक्षा के लिए सलेक्शन

CET परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक लाने वाले उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जा सकेगा. हालांकि आरक्षित कैटगरी के लिए 5 प्रतिशत छूट का प्रावधान है. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. जबकि पहले इसमें निगेटिव मार्किंग की जाती थी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
RPSC: राजस्थान आरएएस भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू, 733 पदों पर होगी भर्ती; जानें पूरी प्रक्रिया 
राजस्थान में CET परीक्षा 25 जिलों में दो दिन होगी आयोजित, डमी कैंडिडेट पकड़ने के लिए विशेष व्यवस्था
Staff Selection Board is going to make big changes in the recruitment process in Rajasthan, new system from OMR sheet to merit list.
Next Article
कर्मचारी चयन बोर्ड भर्ती प्रक्रिया में करने वाले है बड़ा बदलाव, OMR शीट से लेकर मैरिट लिस्ट तक होगी नई व्यवस्था
Close