विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

Rajasthan School Time Change: बदल गया राजस्थान के सरकारी स्कूलों का समय, 31 मार्च तक अब रहेगी ये टाइमिंग

शिक्षा विभाग ने इस संबंध में जारी भी जारी कर दिया है. इसके अनुसार, दो पारी के विद्यालयों में पहली पारी सुबह 7.30 से दोपहर 12.30 बजे और दूसरी पारी दोपहर 12.30 से शाम 5.30 बजे तक रहेगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan School Time Change: बदल गया राजस्थान के सरकारी स्कूलों का समय, 31 मार्च तक अब रहेगी ये टाइमिंग
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के सरकारी स्कूलों का समय बदल गया है. अब मंगलवार को एक पारी में चलने वाले सभी स्कूल सुबह 10 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक संचालित होंगे. राज्य सरकार ने सर्दियों को देखते हुए विंटर टाइम टेबल जारी कर दिया है, जो 31 मार्च 2024 तक जारी रहेगा. अभी तक स्कूल पहली पारी यानी सुबह 7:30 से 1:00 बजे तक संचालित होते थे, लेकिन कल से स्कूल करीब 2:30 घंटे देरी से शुरू होंगे.

शिक्षा विभाग ने स्कूल समय परिवर्तन की घोषणा करते हुए सोमवार को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इसके अनुसार, जो स्कूल दो पारी में संचालित होते हैं उनकी टाइमिंग अब सुबह 7.30 से शाम 12.30 बजे और दूसरी पारी दोपहर 12.30 से शाम 5.30 बजे तक रहेगी.

राजस्थान शिक्षा विभाग कैलेंडर के अनुसार, सर्दी और गर्मी के हिसाब से अलग-अलग समय होता है. ग्रीष्मकालीन अवधि 1 अप्रैल से 30 सितंबर एवं शीतकालीन अवधि 01 अक्टूबर से 31 मार्च तक होती है. आमतौर पर सर्दी नजदीक आते ही स्कूलों का समय 1 अक्टूबर से बदल जाता है, लेकिन इस बार सर्दी का एहसास कम हो रहा है, जिसके चलते स्कूल के समय में बदलाव 16 अक्टूबर से किया जा रहा है.

दो दिन पहले ही मौसम विभाग ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की से तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया था. आईएमडी के जयपुर केंद्र ने बताया था कि बारिश के साथ ही मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. प्रदेश में सर्दी बढ़ने लगेगी. ऐसे में लोगों को ज्यादा सावधानी के साथ ऐहतियात बरतने होंगे. मौसम वैज्ञानिकों ने 17 अक्टूबर को तेज बारिश होने की आशंका जताई है. अलर्ट में बताया गया था कि कुछ जिलों में 16 अक्टूबर से ही हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा, जो 17 तारीख की शाम तक जारी रह सकता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close