विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 15, 2024

Board Exam में इस बार लगेगी नकल पर नकेल, कड़ी सुरक्षा में होगी 20 लाख स्टूडेंट की परीक्षा

इस बार राजस्थान बोर्ड एग्जाम में नकल पर नकेल कसने की पूरी तैयारी होगी. इसके लिए पख्ता इंतजाम किये जाएंगे. इस साल करीब 20 लाख स्टूडेंट परीक्षा में शामिल होंगे.

Board Exam में इस बार लगेगी नकल पर नकेल, कड़ी सुरक्षा में होगी 20 लाख स्टूडेंट की परीक्षा
कड़ी सुरक्षा के बीच होगी इस बार बोर्ड एग्जाम.

Rajasthan Board Exam 2024: राजस्थान में बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी शुरू हो चुकी है. इस बार बोर्ड एग्जाम में नकल पर नकेल कसने की पूरी तैयारी होगी. इसके लिए पख्ता इंतजाम किये जाएंगे. इस साल करीब 20 लाख स्टूडेंट परीक्षा में शामिल होंगे. अजमेर सम्भागीय  आयुक्त व बोर्ड प्रशासक महेश चंद शर्मा ने सोमवार (15 जनवरी) को पदभार संभाला. जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं राजस्व अपील अधिकारी  गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने उनका स्वागत किया. डीसी  शर्मा ने सोमवार को ही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासन का भी कार्यभार सम्भाल लिया.

लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं

इस अवसर पर महेश चंद शर्मा ने कहा कि सरकार की योजनाओं को पारदर्शी और संवेदनशील तरीके से आमजन के बीच रहकर तत्परता से लागू करवाएंगे. बोर्ड की परीक्षा होने वाली है। इसमें 20 लाख के करीब स्टूडेंट परीक्षा देंगे। यह परीक्षा कड़ी सुरक्षा में आयोजित होगी. एग्जाम में किसी तरह की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं होगी. शर्मा ने कहा कि राज्य व भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को पारदर्शी और संवेदनशील तरीके से आमजन के बीच रहकर तत्परता के साथ लागू करवाएंगे. सम्भाग के 7 जिलों की पूरी टीम इसमें प्रशासनिक अधिकारी और विभिन्न विभागों के साथ मिलकर बेहतर समन्वय के साथ काम करना पहली प्राथमिकता रहेगी.

उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा आवश्यकता बेहतर समन्वय से काम करने की होती है. कई विभागों में कोऑर्डिनेशन का अभाव रहता है. यह प्रयास रहेगा की सभी विभाग बेहतर समन्वय और जिम्मेदारी के साथ काम करें. आमजन की आवश्यकता को समझते हुए बेहतर आउटपुट दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अपनी टीम के साथ वह संवेदनशीलता, तत्परता के साथ उन मुद्दों का निराकरण करेंगे. इसके लिए आम जनता को छोटे-छोटे कामों के लिए सरकारी दफ्तर में जाना और इंतजार करना पड़ता है.

शर्मा ने कहा कि 2 दिन पूर्व ही बोर्ड परीक्षा को लेकर हाई पावर कमेटी की बैठक आयोजित हुई थी. फरवरी से होने वाली परीक्षा में 20 लाख के करीब परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इसमें तय हुआ कि परीक्षा में किसी तरह की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं होगी. पुख्ता बंदोबस्त और कड़ी सुरक्षा में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. शर्मा ने कहा कि प्रयास करेंगे कि नियमित रूप से राजस्व न्यायालय का भी काम हो. सभी अधिकारी संवेदनशील और टाइमलाइन तय कर काम को निपटाए.

बता दें राजस्थान में बोर्ड एग्जाम में 12वीं की परीक्षा 29 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक होगी. जबकि 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च से 30 मार्च तक आयोजित की जाएगी. इसकी डेटशीट पर जारी कर दी गई है. डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपलोड कर दी गई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: खत्म हुआ 20 साल का इंतजार, 3 पाकिस्तानी भाई-बहनों को मिला भारत में वोट डालने का अधिकार
Board Exam में इस बार लगेगी नकल पर नकेल, कड़ी सुरक्षा में होगी 20 लाख स्टूडेंट की परीक्षा
Land sold fraudulently to two people twice! Case registered against five people including Tehsildar
Next Article
Rajasthan: तहसीलदार से मिलीभगत कर दो बार बेच दी एक ही जमीन! पुलिस ने तहसीलदार समेत पांच लोगों पर किया मुकदमा दर्ज
Close
;