विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता पहुंचे टोंक, NDTV पर मतदाताओं से की खास अपील

Rajasthan Lok Sabha Phase 2 Voting: राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू होगी जो शाम 6 बजे तक चलेगी.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता पहुंचे टोंक, NDTV पर मतदाताओं से की खास अपील
टोंक में मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता.

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (Praveen Gupta) गुरुवार सुबह टोंक (Tonk) पहुंचे. यहां उन्होंने राजकीय पीजी कॉलेज (Government P.G. College) में मतदान दलों की रवानगी से पहले प्रशिक्षण कार्यक्रम को देखा. इस दौरान गुप्ता ने मतदान दलों का उत्साहवर्धन किया. साथ ही बूथ पर आने वाले मतदाताओं के लिए छाया-पानी जैसी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश दिए. इस मौके पर चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने NDTV राजस्थान से भी खास बातचीत की.

'दूसरे चरण में ज्यादा वोटिंग की उम्मीद'

गुप्ता ने कहा, 'शादी जरूरी है तो मतदान भी जरूरी है. मैं प्रदेश के 13 लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं से अपील करता हूं कि घर से निकलिए. खुद अपना वोट डालिए. परिवार का वोट डलवाइए. अन्य लोगों को भी वोट के लिए प्रोत्साहित कीजिए. पहले चरण में भले की शादी के सीजन और गर्म मौसम के कारण मतदान कम हुआ हो, लेकिन मुझे उम्मीद है कि द्वित्तीय चरण में राजस्थान के 13 लोकसभा क्षेत्र में अधिक मतदान होगा. मेरी मतदाताओं से अपील है कि लोकतंत्र के इस पर्व में 'वोट' आपका अधिकार है, जिसका प्रयोग जरूर करना चाहिए. मतदान केंद्रों पर छाया-पानी सहित सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. वहीं दूल्हा-दुल्हन और शादी बारातियों के लिए बिना लाइन में लगे मतदान की सुविधा भी दी जा रही है.'

प्रदेश की इन 13 सीटों पर होगी वोटिंग

बताते चलें कि राज्य की पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर एवं भीलवाड़ा सीट पर 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान होना है. टोंक सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट पर दूसरे चरण के मतदान को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. लोकसभा क्षेत्र में 2 हजार 17 बूथों पर होने वाली मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने को प्रशिक्षण के बाद टोंक ओर सवाईमाधोपुर जिलों से मतदान दल आज मतदान बूथों पर रवाना होना शुरू हो चुके हैं.

कुल मतदाता - लगभग 21 लाख 35 हजार
पुरुष मतदाता - 11 लाख 16 हजार से अधिक
महिला मतदाता - 10 लाख 19 हजार से अधिक

4 बूथों की कमान संभालेंगे दिव्यांग

टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट ओर कुल 2017 मतदान बूथ पर मतदान होगा, जिसमें 1134 बूथ टोंक में और 983 बूथ सवाई माधोपुर में बनाये गए हैं. टोंक जिले में 1 हजार 134 बूथों पर 5 हजार 256 मतदान कर्मी नियुक्त किए गए हें. साथ ही जिले के 291 संवेदनशील बूथों पर विशेष नजर रखी जानी है. इसके लिए 52 माइक्रो ऑब्जर्वर और 114 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं. 567 बूथों पर वेबकास्टिंग होगी. इस बार टोंक जिले में 32 मतदान बूथों की कमान महिलाओं के हाथों में होगी. बता दें कि टोंक जिले में चार विधानसभा क्षेत्र हैं. हर विधानसभा में 8 बूथों पर महिला बूथ है, जबकि जिले में 4 बूथों की कमान दिव्यांग संभालेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close