गलत रोल नंबर लिखने पर तीसरी के छात्र से शिक्षक ने की क्रूरता, मामला सामने आने पर शिक्षा मंत्री ने दी यह सजा

एक शिक्षक ने तीसरी कक्षा के 8 वर्षीय छात्र की ऐसी पिटाई कर दी कि उसकी हालत खराब हो गई. बच्चे की तस्वीर और वीडियो वायरल होने पर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Teacher Suspended after beaten a Student: व्यक्ति के जीवन में मां-बाप के बाद यदि किसी का बड़ा स्थान होता है तो वह शिक्षक का होता है कहते हैं कि शिक्षक ही व्यक्ति के जीवन को संवारने में हम भूमिका निभाते हैं लेकिन बाड़मेर जिले के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक का भयानक चेहरा सामने आया है. दरअसल जिले के चौहटन के सेड़वा उपखंड इलाके बाखासर के पास हाथला गांव में एक सरकारी स्कूल में शिक्षक ने तीसरी क्लास में पढ़ने वाले मासूम बच्चे के बेहरमी से मारपीट कर दी. 

मासूम की गलती बस इतनी थी की उसने अपने रोल नंबर गलत लिख दिए. घटना कल यानी मंगलवार की है. घटना को लेकर कल ही आरोपी शिक्षक ने मासूम के परिजनों से माफी मांगकर छात्र को इलाज हेतु सांचौर चिकित्सालय ले जाकर मामला रफा दफा करवा दिया गया था.

लेकिन सोमवार को एक व्यक्ति द्वारा मासूम के साथ बेरहमी से मारपीट के फोटो ट्वीट कर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को टैग करने के चलते शिक्षा मंत्री ने इस मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए बाड़मेर जिला शिक्षा अधिकारी को आरोपी शिक्षक को तुरंत प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए हैं.

Advertisement


क्या है पूरा मामला 

बाड़मेर जिले के चौहटन इलाके में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय हथला में कार्यरत लेवल-1 के शिक्षक गणपत पतलिया ने मंगलवार को रोल नंबर गलत लिखने पर तीसरी क्लास के एक मासूम बच्चे के साथ बेहरमी के साथ मारपीट कर दी. जिससे बच्चे की हालत बिगड़ गई.

मामले को बढ़ता देख आरोप शिक्षक ने बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाकर परिजनों से माफी मांग कर मामला रफा दफा कर दिया लेकिन बुधवार को किसी स्थानीय जागरूक व्यक्ति द्वारा मामले को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को टैग कार्यवाही की मांग की थी जिसपर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जिला शिक्षा अधिकारी को आरोपी शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए है.
 

Advertisement

थानेदार बोले- वीडियो वायरल होने पर की कार्रवाई 

थानाधिकारी विशन सिंह ने बताया कि अध्यापक ने तीसरी कक्षा के आठ वर्षीय छात्र को सोमवार को थप्पड़ मारा था, जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मंगलवार शाम को आरोपी अध्यापक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था.

Advertisement

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने भी मामले में विभाग के अधिकारियों को कठोर कार्रवाई के निर्देश दिये थे. दिलावर ने एक्स पर लिखा, ‘‘इस पूरी घटना को गंभीरता से लेते हुए इस कृत्य में शामिल प्रत्येक दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर उन्हें आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए हैं.''

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार के कार्यकाल में राजस्थान के स्वर्णिम भविष्य के आधार स्तंभ बच्चों के साथ किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.''

यह भी पढ़ें - Rajasthan: टीचर बना हैवान, क्लास-3 छात्र को लोहे की रॉड से पीटा, बेहोश हो गया मासूम